जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे छोटा देश
जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे छोटा देश
Share:

पूरे विश्व में भारत अमेरिका रूस और चाइना जैसे बड़े बड़े क्षेत्रफल वाले देश मौजूद हैं, दुनिया में ऐसे बहुत से छोटे मोटे गांव भी मौजूद हैं. जिनका क्षेत्रफल बहुत कम है, पर फिर भी यहां की सुविधाएं इतनी ज्यादा है कि यहां रहना सभी को पसंद आता है. आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका निर्माण खुद लोगों ने किया है. टू बीएचके फ्लैट जितनी जगह पर लोगों ने कब्जा करके नए देश का निर्माण कर लिया. यह देश यूरोप में मौजूद है और इसे एक देश के रूप में घोषित भी कर लिया गया है. 

यूरोप के कुछ स्थानीय लोगों ने 100 वर्ग मीटर जमीन के एक टुकड़े को नए देश के रूप में बना लिया है. यह देश स्लोवेनिया और क्रोएशिया सीमा पर मौजूद कुछ लोगों ने सौ मीटर की जमीन पर कब्जा करके बनाया है. और इस देश का नाम उन्होंने किंगडम ऑफ एंक्लावाआ है. इस देश में इस देश की जनसंख्या 800 है, और यहां के लोगों ने वर्चुअल इलेक्शन के द्वारा मंत्री भी चुन लिए हैं. जब 1991 में यूगोस्लाविया के विघटन के दौरान 7 नए राज्यों का निर्माण किया गया, जिसके कारण कुछ सीमा क्षेत्र को नो मैंस लैंड के रूप में भी घोषित कर दिया गया था. इन लैंड्स पर किसी का अधिकार ना होने की वजह से प्यॉत्र वारजेंकीविज और उनके कुछ मित्रों ने यहां पर एक नए देश का निर्माण किया. 


इस देश में किसी भी तरह के रंग, जाति धर्म और राष्ट्रीयता का भेदभाव नहीं है. इस देश में कोई भी व्यक्ति जाकर रह सकता है. और यहां पर हर व्यक्ति अपनी बात को रखने के लिए स्वतंत्र होता है. इस छोटे से देश में आपको मुफ्त पढ़ाई के साथ-साथ टैक्स free पैसे कमाने की भी सुविधा मिलेगी. जब इस जगह को एक देश के रूप में घोषित किया गया तो यहां पर 5 भाषाओं को मान्यता दी गई जिसमें से एक भाषा चीनी भी है.

 

इस मन्दिर मे चिट्ठी लिखकर दिया जाता है भगवान को निमंत्रण

अब रोबोट के हाथों से लिजीये खाने का मजा

जानिए क्या है इस झील के रंग बदलने का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -