जानिए, आखिर किस प्रकार के सवाल पूछे जाते है जॉब इंटरव्यू में
जानिए, आखिर किस प्रकार के सवाल पूछे जाते है जॉब इंटरव्यू में
Share:

आज प्राइवेट हो या सरकारी हर क्षेत्र में इंटरव्यू प्रक्रिया एक अनिवार्य अंग बन चुका है. नौकरी पाने के लिए इस प्रक्रिया मे सफल होना जरूरी है. अक्सर देखा जाता है कि लोग इंटरव्यू का नाम सुनते ही घबराने लगते है. और ऐसे में उनके लिए इंटरव्यू क्लियर करना बहुत कठिन हो जाता है. परन्तु आपको अब घबराहट की जरूरत नहीं है. हम आपको बता रहे है कि किस प्रकार के सवाल इंटरव्यू में पूछे जाते है, और आप किस प्रकार से खुद को इंटरव्यू के लिए तैयार कर सकते है...

स्वयं के बारे में बताइए...
यह सवाल हर जॉब इंटरव्यू में पूछा जाता है. यह हर इंटरव्यू का पहला सवाल होता है. आपको कतई भी इस सवाल में उलझना या हडबडाना नही है. ऐसा हुआ तो, आप इंटरव्यू में असफल भी हो सकते है. अतः आप बिना किसी दवाब और हड़बड़ाहट के सवाल का जवाब दें. 

कंपनी के बारे में बताइए... 
ये सबसे जरूर है कि आप जिस कंपनी या संस्था के लिए इंटरव्यू देने जा रहे है, उसके बारे में आवश्यक जानकारी जुटा ले. जैसे कि कंपनी की स्थापना, वर्क प्रोफाइल,आदि. अगर आप इस सवाल से वाकिफ नहीं होंगे तो आपको जॉब इंटरव्यू में बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है.

आपको नौकरी क्यों दें...
ये सवाल तो किसी की भी बोलती बंद कर सकता है. नियोक्ता यह जानना चाहता है कि आप स्वयं के बारे में क्या सोच रखते है. आप सकारात्मक है या नकारात्मक. इस सवाल के जवाब में आप कह सकते है कि मैं बहुत मेहनती और दूरदर्शी व्यक्ति हूँ. और कहे कि किसी भी कार्य को करने से पहले उसके लिए प्लानिंग बनता हूँ. मुझे लगातार कुछ खोजना और कुछ नया करना अच्छा लगता है. इसके तहत आप अपनी एक अलग ही छाप नियोक्ता या इंटरव्यू लेने वाले पर छोड़ने में कामयाब रहेंगे. 

 

यह भी पढ़े- 

ऑफिस में रहना है सबसे आगे तो इन बातो का रखे ध्यान...

राइटिंग में करियर बनाना चाहते है, तो ये जरूर पढ़े...

सौर उर्जा राष्ट्रीय संस्थान में नौकरी का शानदार अवसर, जल्द करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -