जानिए क्या है लौ ब्लड प्रेशर का प्रार्थमिक उपचार
जानिए क्या है लौ ब्लड प्रेशर का प्रार्थमिक उपचार
Share:

ब्लड प्रैशर कम होने पर शरीर में खून की गति सामान्य से कम हो जाती है. नार्मल ब्लड प्रैशर 120/80 को माना जाता है. यदि ब्लड प्रैशर 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रैशर कहते हैं. बी.पी के कम होने पर शरीर के बाकी अंगों पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है. 

1-ब्लड प्रैशर कम होने पर स्ट्रांग कॉफी, हॉट चॉकलेट, कोला आदि का सेवन करना चाहिए. ज्यादातर ब्लड प्रैशर कम रहने पर एक कप कॉफी रोज पीएं लेकिन यह ध्यान रखें कि इसके साथ कुछ न कुछ जरूर खाएं.
  
2-नमक वाला पानी लो ब्लड प्रैशर के लिए बड़ा फायदेमंद होता है. इससे ब्लड प्रैशर सामान्य हो जाता है. नमक में सोडियम होता है जो ब्लड प्रैशर को बढ़ाता है. लेकिन यह बात ध्यान में रखें कि नमक की मात्रा इतनी भी न बढ़ा दें कि सेहत पर बुरा असर पड़े. कम ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर पी सकते हैं.

3-रात में 30 से 40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. आप उस पानी को भी पी सकते हैं. आप महीने में एक बार ऐसा कर सकते हैं. इसके अलावा  एक गिलास दूध में 4-5 बादाम और 10 से 15 किशमिश भी मिलाकर ले सकते हैं.

4-रोजाना 3 से 4 पत्तियां तुलसी की सेवन करने से लो ब्लड प्रैशर नार्मल हो जाता है. तुलसी में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को संतुलित करते हैं और तनाव को भी दूर करते हैं. जूस में 10 से 15 पत्तियां डाल दें. एक चम्मच शहद डाल दें और रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें.

फिगर को फिट रखने के लिए करे ये एक्सरसाइज

जानिए क्या है स्ट्रेस के संकेत

रखना है दिल को स्वस्थ तो करे कसूरी मेथी का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -