जानिए क्या है कोकोआ बटर के ब्यूटी फायदे

जानिए क्या है कोकोआ बटर के ब्यूटी फायदे

सभी लड़कियां अपनी त्वचा की देखभाल के लिए हमेशा नए-नए ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करती हैं. जिससे उनकी त्वचा हमेशा खिली-खिली और खूबसूरत नजर आए. क्या आप जानती हैं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनके इस्तेमाल में ज्यादा पैसे भी नहीं लगते हैं और आपकी त्वचा भी खूबसूरत हो जाती है. हम बात कर रहे हैं कोकोआ बटर की….. कोकोआ बटर कोकोआ नाम के पौधे से प्राप्त होता है. कोकोआ बटर में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैगनीज, आयरन, ज़िंक और कॉपर जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने का काम करते हैं. कोकोआ बटर के इस्तेमाल से त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत हो जाती है. 

1- अगर आपकी स्किन ड्राई है तो कोकोआ बटर का इस्तेमाल करें. कोकोआ बटर स्किन को नमी प्रदान करने के लिए प्राकृतिक उपचार माना जाता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा को नमी मिलने के साथ-साथ त्वचा में कसाव आता है. कोकोआ बटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा की खराब परत को रिपेयर करके उसे स्वस्थ और खूबसूरत बनाते हैं. 

2- फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए अपने होठों पर रोजाना कोकोआ बटर लगाएं. कोकोआ बटर होंठ की त्वचा की मरम्मत कर के उसे नमी प्रदान करता है. जिससे होंठ मुलायम और खूबसूरत हो जाते हैं.  

3- कोकोआ बटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ई की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के ढीलेपन को दूर करके त्वचा से उम्र के असर को कम करने में मदद करती है. इसके अलावा कोकोआ बटर त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में भी सहायक होता है. 

4- कोकोआ बटर का इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसके अलावा कोकोआ बटर त्वचा में जलन सूजन और दाग धब्बों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.

 

ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है संतरा

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं चंदन और टमाटर का फेस पैक

चाय के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और दमकती त्वचा

?