जानिए क्या होते हैं प्रेग्नेंसी में उल्टियों के होने के कारण
जानिए क्या होते हैं प्रेग्नेंसी में उल्टियों के होने के कारण
Share:

मां बनना सभी महिलाओं का सपना होता है, और प्रेग्नेंसी का समय उनके लिए बहुत ही ख़ास होता है. पर बहुत से महिलाओं को प्रेगनेंसी के समय बहुत सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता है. जिसमें से सबसे मुख्य समस्या है उल्टियों का होना. आज हम आपको प्रेग्नेंसी में उल्टी के होने का कारण और उनसे बचने के उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

प्रेगनेंसी में प्रेगनेंसी में उल्टी का होना किसी भी महिला के हार्मोन के बदलाव पर निर्भर करता है. कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के शुरुआत में उल्टियों की समस्या होती है, और कई महिलाओं को 9 वे महीने में जाकर उल्टियां होने लगती है. 

1- अगर आपको प्रेगनेंसी के कारण उल्टियां हो रही हैं, तो इससे बचने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में भीगे हुए चने का सेवन करें. भीगे हुए चने के सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होगी, और आप को उल्टी की समस्या नहीं होगी. इसके अलावा अगर आपका जी मिचला रहा है तो आंवले के मुरब्बे का सेवन करें, इससे भी उल्टी की समस्याओं से बचा जा सकता है. 

2- अगर प्रेगनेंसी के कारण हर समय आप को उल्टी जैसा महसूस होता है. तो अदरक के पेस्ट को थोड़ी थोड़ी देर पर सूंघते रहे. ऐसा करने से आपको उल्टी नहीं आएगी. 

3- रोजाना तुलसी के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी उल्टी की समस्या बंद हो जाती है.

 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए करें रोस्टेड बादामों का सेवन

पेट की सूजन और इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है नारियल का पानी

तुलसी के पत्तों के सेवन से ठीक हो सकती है पेट फूलने की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -