जानिए फोर्ड मोटर कंपनी की कहानी

जानिए फोर्ड मोटर कंपनी की कहानी - फोर्ड मोटर कंपनी के संस्थापक का नाम है, हेनरी फोर्ड. फोर्ड मोटर कंपनी एक अमरीकन बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जो मिकिगन के डियरबॉर्न जगह पर स्थित है. वह अधिक मात्रा में वाहन उत्पादन के लिए उपयोग किये जाने वाले एसेम्बली लाइन के जनक माने जाते है. 21वीं सदी के शुरूआत में वित्तीय संकट के दौरान, फोर्ड दिवालियापन के नजदीक पहुंच गई थी, फोर्ड दुसरी- सबसे बड़ी अमेरीकन कार निर्माता कंपनी है, पहले नंबर पर जनरल मोटर्स है. फोर्ड कंपनी 2010 में वाहन बिक्री के हिसाब से 5वीं सबसे बड़ी कंपनी है. 2010 के अंत तक, फोर्ड यूरोप में 5वीं सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी थी. हेनरी फोर्ड का कार कंपनी में पहला प्रयास 22 अगस्त 1902 में उनके खुद के नाम के अंतर्गत शुरू हुआ. 1902 में इसे केडिलैक मोटर कंपनी नाम दिया गया. कुछ सालों के बाद कंपनी ने एसेम्बली लाइन कॉन्सेप्ट का विस्तार व रिफाइनमेंट का सोचा और कुछ हि दिनों में कंपनी ने खुद के कारखाना में भी कार के पूर्जों का निर्माण शुरू कर दिया, यह इस सदी के लिए एक बेहतर कदम था.

हेनरी फोर्ड 39 साल के थे जब उन्होंने फोर्ड मोटर कंपनी की खोज की थी, और यह दुनिया की सबसे बड़ी और लाभदायक कंपनी बन गई. जनरल मोटर्स द्वारा पेश किए गए कारों- पोन्टैक, ओल्ड्समोबाइल और बीक  साथ प्रतिस्पर्धा के लिए,  फोर्ड कंपनी ने 1939 में उच्च कीमत पर कम्पेनियन कार मरकरी को पेश किया. हेनरी फोर्ड ने 1922 में लिंकन मोटर कंपनी को खरीद लिया ताकि वह ऑटो वाहन जगत के लक्जरी श्रेणी में कैडिलैक और पैकर्ड के साथ प्रतिस्पर्धा में रह सके. 1980 के बाद से, कंपनी ने दुनिया की सबसे सफल वाहनों का निर्माण करना शुरू कर दिया था. 1980 के दौरान, कंपनी ने एक विज्ञापन नारा की शुरूआत की थी, “हैव यू ड्रीवेन ए फोर्ड, लेटली?” (“क्या आपने हाल में फोर्ड को चलाया है?”)। इस विज्ञापन नारा को शुरू करने का उद्देश्य था नए ग्राहकों को अपने ब्रांड से अवगत कराना.1990 और 1994 के दौरान क्रमश:, फोर्ड ने जगुआर के कारों और एस्टन मार्टिन का भी अधिग्रहण कर लिया.

2005 से, फोर्ड और जनरल मोटर्स इंडिया का कारपोरेट बॉन्ड एक जंक स्थिति में पहुँच गया था. कार निर्माता ने बताया कि कंपनी के इतिहास में 12.7 बिलियन डॉलर का सबसे बड़ा नुकसान 2006 में हुआ है और कंपनी 2009 से पहले फिर से लाभ में वापस नहीं आ पाएगी. हालांकि, फोर्ड ने 2007 की दुसरी तिमाही में हि 750 मिलियन डॉलर तक लाभ प्राप्त करके वॉल स्ट्रीट को चौंका दिया.

फेरारी का दिलचस्प इतिहास

वॉक्सवैगन ने बच्चों के लिए पेश की सेल्फ ड्राइविंग बस

होंडा मोटरसाइकिल पांच हजार में आपकी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -