जानिए क्या है कपड़ो को धोने का सही तरीका
जानिए क्या है कपड़ो को धोने का सही तरीका
Share:

कपडे धोते वक़्त अक्सर इस बात का डर रहता है कि आपके पसंदीदा और कीमती कपड़े कहीं खराब न हो जाए. कपड़ों के रंग को जैसा का तैसा बनाएं रखने के लिए कई तरीके होते हैं और आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप उनके रंग को फेड होने से बचा सकते हैं.

1-गहरे रंग के कपड़ों को धोते हुए उन्हें डिटरजेंट की जगह सिरके में भिगो दें. इससे उनकी चमक बनी रहती है और उनका रंग भी नहीं निकलेगा. 

2-अगर आपके कपड़े बहुत नाजुक फैब्रिक के हैं तो उन्हें धूप में न सुखाएं. अगर सुखाना ही हो तो उल्टा करके सुखाएं. इससे कपड़ों पर सीधे धूप नहीं पड़ती है और उनके रंग हमेशा वैसे ही बने रहते हैं.

3-हल्के और डार्क रंग के कपड़ों को अलग-अलग धोएं. इन्हें कभी भी मशीन में धोने के लिए इकट्ठा न डालें. इससे कपड़ों पर एक-दूसरे का रंग नहीं लगता और उनकी चमक भी बरकरार रहती है.

4-गहरे रंग के कपड़े जिनके रंग निकलने का डर बना रहता है उन्हें कभी भी गर्म या गुनगुने पानी में न धोएं. इससे उनकी चमक चली जाती है और रंग भी उतर जाता है. कपड़ों को हमेशा ठंडे पानी में ही धुलें.

5-कपड़ों को सुखाने का तरीका यदि सही न हो तो भी उनके रंग फेंट हो जाते हैं. कपड़ों का सही तरीके से पानी निचोड़ने के बाद फटकार लें और उल्टा करके सही से तार पर डालें. इससे उनमें एकसमान हवा लगती है और वो सूख जाते हैं.

जानिए क्या है लिप बाम के अनोखे इस्तेमाल

दे अपने डिनर टेबल को डिफरेंट लुक

जानिए आलू के अलग अलग इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -