जानिए क्या होते है बच्चे को भूख ना लगने के कारण
जानिए क्या होते है बच्चे को भूख ना लगने के कारण
Share:

आज के समय में लगभग हर माता पिता इसी बात को लेकर परेशान रहते है की उनका बच्चा सही ढंग से खाना नहीं खाता है. बहुत से माता पिता अपने बच्चो की भूख को बढ़ने के लिए बहुत सारे तरीको को अपनाते है ,कुछ माता पिता तो अपने बच्चो को भूख लगने की दवाइया तक खिलाते है पर कोई फायदा नहीं हो पाता है,पर वो शायद इस बात पर ध्यान ही नहीं देते है की आखिर उनके बच्चो को भूख ना लगने का कारण क्या है. कभी कभी हम कुछ ऐसी गलतिया कर बैठते है जिससे हमारे बच्चो की भूख धीरे-धीरे कम होने लगती है. आज हम आपको कुछ आइए ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे है.

1- कई बार जब बच्चो का शामके समय कुछ खाने का मन करता है तो ऐसे में हम उन्हें  स्नैक्स में चॉकलेट, कूकीज या आइसक्रीम खाने को दे देते है,पर हम आपको बता दे की इन सभी चीजों में कैलोेरी की काफी अधिक मात्रा मौजूद होती है जो आपके बच्चों को भूख को कम कर देती है. इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि रात के खाने से पहले अपने बच्चो को ऐसी किसी भी चीजका सेवन ना करवाये. 

2- इस बात का भी हमेशा ध्यान रखे की कही आपका बच्चा लंच या डिनर में जरूरत से ज्यादा खाना तो नहीं खा रहा है.क्योकि इससे भी उसकी भूख पर असर पड़ सकता है. ऐसा होने से बच्चे की सेहत को भी नुकसान भी पहुंचेगा. इसलिए हमेशा अपने बच्चे को सीमित मात्रा में खाना खाने को दें. 

3- अगर आप चाहती है की आपका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे तो उसे एक दिन में  3 बार हैल्दी डाइट और 2 बार स्नैक्स खिलाये. ऐसा करने से आपके बच्चे का पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा और उन्हें सही ढंग से भूख भी लगेगी. ध्यान रखें कि खाने के तुरंत पहले फल कभी खाने को न दें क्योंकि इससे भूख कम हो जाएगी. 

हल्दी के इस्तेमाल से दूर हो सकती है गले की खिचखिच

सेहत के लिए फायदेमंद होते है अनार के छिलके

महिलाओं को क्यों बार बार होती है यीस्ट इन्फेक्शन की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -