जानिए क्या है TRAI के सुझाए हुए नए इंटरनेट टेलीफोनी नियम
जानिए क्या है TRAI के सुझाए हुए नए इंटरनेट टेलीफोनी नियम
Share:

टेलीफोनिक नियमक ट्राई ने व्हाटसऐप जैसे एप्लीकेशन के द्वारा अभी मोबाइल कंपनियों के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए कुछ रूल्स सुझाए हैं. नियामक ने इसके अंदर वाई-फाई नेटवर्क के द्वारा किसी भी नंबर पर कॉल का नियम लागू करने के बारे में भी सजेशन दिया है.

एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी गयी की इंटरनेट टेलीफोनी के बारे में इंडियन टेलीफोनिक नियामक व विकास प्राधिकार ट्राई द्वारा दूरसंचार विभाग को दी गयी है. ट्राई के एक अधिकारी से बात करने पर पता चला कि इन सिफारिशों से उन मुद्दों का हल मिल गया जो कि निजी दूरसंचार कंपनियों ने बीएसएनएल के मोबाइल कॉलिंग ऐप को लेकर उठाए थे.

सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने इसी साल अपने ऐप के द्वारा अपने यूज़र्स को इंटरनैशनल कॉल और लोकल कॉल की शुल्क दर पर करने की सुविधा प्रदान की थी. इस एप्प  के द्वारा  उसके यूज़र को विदेश यात्रा के दौरान इंडिया में किसी भी नेटवर्क पर लोकल कॉल रेट पर काल कर सकते थे. वैसे बहुत सी निजी कंपनियों के एतराज के बाद बीएसएनएल ने इस सुविधा को बंद कर दिया था.

ट्राई ने इस बारे में बताया की ऐसे इंटरनेट टेलीफोनी ऐप को मोबाइल नंबर शृंखला से जोड़ा जाएगा. टेलीफोनिक कंपनियां कॉल के लिए जो भी रेट चार्ज करेगी उन पर सामान्य कॉल से जुड़े सभी नियम लागू होंगे. ट्राई ने इस बात के बारे में भी बताया की इंटरनेट टेलीफोन को पाने के लिए  लाइसेंसधारक कंपनी को लाइसेंस में उल्लिखित ज़रूरी नियमो का पालन करना होगा.  

 

लीक हुआ सैमसंग 2018 स्मार्टफोन का मॉडल और स्पेसिफिकेशन

सैमसंग गैलेक्सी A7 (2018) में 6 जीबी रैम और एंड्रॉयड 7.1 नूगा के होने की है उम्मीद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -