31 जनवरी को है साल का प्रथम चन्द्र ग्रहण जानें इसकी कुछ ख़ास बातें
31 जनवरी को है साल का प्रथम चन्द्र ग्रहण जानें इसकी कुछ ख़ास बातें
Share:

ज्यातिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के जीवन पर ग्रहों का बहुत प्रभाव पड़ता है इसी की दिशा व दशा से उसके जीवन में सुख व दुःख आदि फलों की प्राप्ति होती है यदि यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह शुभ होता है तो इससे उसके जीवन में सुख समृद्धि आती है और यदि कोई ग्रह अशुभ हो तो वह उसके लिए दुःख का कारण भी बनता है. इसी प्रकार सूर्य व चन्द्र ग्रहण भी व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालता है इसी वजह से जब ग्रहण लगता है तो कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक होता है. इस वर्ष भी आने वाली 31 जनवरी को चन्द्र ग्रहण होने वाला है यह ग्रहण माघ पूर्णिमा के दिन आने से व्यक्ति के लिए और अधिक हानिकारक हो सकता है इसलिए इस चंद्रग्रहण पर आपको बहुत ही सावधान रहने कि आवश्यकता है. आइये जानते है इस चंद्रग्रहण कि और क्या ख़ास बातें है.

यह चन्द्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है इसी वजह से चन्द्र ग्रहण के समय मोटरसाइकिल चलाना हानिकारक हो सकता है ऐसा करने से दुर्घटना होने कि अधिक संभावना है.

यह वर्ष का पहला चंद्रग्रहण है जिसका सूतक कुछ घंटे पहले ही लग जाएगा इस सूतक में कोई भी शुभ कार्य करना अनुचित होता है.

शास्त्रों के अनुसार यदि कोई व्यक्ति चंद्रग्रहण के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करता है तो उसे पुण्य फल के साथ लाभ भी प्राप्त होता है.

इस दिन माघ पूर्णिमा होने के कारण चन्द्र देव अपनी सोलह कलाओं से अमृत वर्षा करते है ऐसी मान्यता है की यदि इस दिन दूध की खीर आदि

रात्री के समय चन्द्र की किरणों के संपर्क में रखा भोजन, सुबह इसका सेवन करने से व्यक्ति को स्वास्थ लाभ होता है लेकिन चन्द्र ग्रहण होने के कारण इसे ढक कर रखना आवश्यक है.

 

भगवान शिव की शादी का ये रहस्य आपको भी हैरान कर देगा

धार्मिक कामों में किया गया दिखावा किसी पाप से कम नहीं

धरती पर मौजूद यह तीन चीज इंसान को पहुचाते है स्वर्ग

कलयुग में पाना है हनुमान जी की कृपा तो कर लें ये काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -