जानिए क्या होते है सेब को बिना छिले हुए खाने के फायदे
जानिए क्या होते है सेब को बिना छिले हुए खाने के फायदे
Share:

ये बात तो सभी को पता है की सेब का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है,डॉक्टर्स भी यही कहते है की रोज़ाना सिर्फ एक सेब का सेवन करके आप हमेशा स्वस्थ रह सकते है.पर क्या आपको पता है की अगर आप सेब का सेवन छिलके सहित करते है तो इससे आपकी सेहत को दोगुने लाभ पहुँच सकते है. सेब को छीलकर खाने से उसके अंदर के सारे  न्यूट्रिन छिलको के साथ निकल जाते है. इसलिए अगर आप सेब के पुरे फायदे उठाने के लिए सेब को छिलके सहित खाये. इससे आपके शरीर से कई बीमारियां दूर हो सकती है.

1- अगर आपको शुगर की समस्या है तो आपके लिए छिलके सहित सेब का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके सेवन से आपकी बॉडी में शुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

2- अगर आप रोज एक सेब का सेवन छिलके सहित करते है तो इससे दिमाग में मौजूद ब्रेन सेल को नुकसान नहीं पहुँच पाता है. और साथ ही छिलके सहित सेब का सेवन करने से दिमाग भी तेज होता है.

3- सेब के छिलको में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो आपकी आंखों में होने वाली कैटरेक्ट की बीमारी से बचाव करने का काम करते है.अगर आप रोज़ाना सेब को छिलके के साथ खाते है तो इससे यह बीमारी नहीं होती है.

4- सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है,छिलके के साथ इसे खाने से पित्त की थैली में जमा कॉलेस्ट्रोल कम हो जाता है जिससे किडनी स्टोन कीसमस्या से बचाव होता है.

5- सेब में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, इंजाइम, एंटी ऑक्सीडेंट और प्लेविनाइड के गुण मौजूद होते है, सेब का छिलका आपके वजन को कम करने के साथ साथ आपके लीवर, ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर से बचाता है.

 

खड़े होकर पानी पीने से हो सकते है सेहत को बहुत सारे नुकसान

जानिए क्या है किडनी के खराब होने के लक्षण

सेहत के लिए फायदेमंद होता है एक कटोरी दही का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -