जानिए, शीशम के तेल के बेहतरीन फायदे
जानिए, शीशम के तेल के बेहतरीन फायदे
Share:

शीशम का पेड़ तो आप सभी ने देखा ही होगा, इस पेड़ का इस्तेमाल इमारतों और फर्नीचर बनाने में किया जाता है, लेकिन क्या आप ये जानते है कि शीशम के तेल का इस्तेमाल दवाई के रूप में भी किया जाता है, अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि शीशम के तेल के क्या-क्या फायदे है.

शीशम का पेड़ कड़वा और कसैला है जो आंतरिक रूप से गर्म है और सूजन का भी इलाज करता है. अगर आपको त्वचा संबंधी परेशानी है तो आप स्वीट ऑयल में इस पेड़ के कुछ पत्तों को मिलाएं और इन्हे प्रभावित हिस्से पर लगाएं या रोगी इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर दिन में दो बार 50-100 मिलीलीटर मात्रा में ले, इससे आपको त्वचा संबंधी कोई भी परेशानी हो वह खत्म हो जाएगी.

साथ ही ये किसी भी प्रकार के बुखार को दूर करने में मदद करता है, इसके लिए आप, 320 मिलीलीटर पानी और 160 मिलीलीटर दूध में इसका 20 ग्राम रस मिक्स करें. फिर इसे अच्छी तरह उबाल ले, और फिर एक दिन में तीन बार इसे पिए. अगर आपको त्वचा पर खुजली होने की परेशानी है, तो आप इसके छिलके का पेस्ट बनाकर लगा ले इससे खुजली की समस्या दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़े

जानिए, राजस्थान और गुजरात की पारंपरिक डिश के बारे में

बनाएं इस दिवाली ये खास बालूशाही मिठाई

खजूर के सेवन से दूर हो जाती है मोटापे की समस्या

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -