घर पर फ्रूट फेशियल करने के आसान टिप्स
घर पर फ्रूट फेशियल करने के आसान टिप्स
Share:

सभी लड़कियां और महिलाएं अपनी स्किन में ग्लो लाने के लिए और स्किन को ख़ूबसूरत बनाए रखने के लिए अक्सर ब्यूटी पार्लर में जाकर अपने चेहरे का फेशियल करवाती हैं. फेशियल करवाने से स्किन की खूबसूरती निखर कर सामने आती है, पर सभी महिलाओं के पास इतने पैसे नहीं होते हैं की वो हमेशा पार्लर जाकर फेशियल करवा सके. इसके अलावा पार्लर में इस्तेमाल की जाने वाली फेशियल क्रीम्स में भरपूर मात्रा में केमिकल्स भी मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक होते है, इसलिए आज हम आपको घर पर ही फ्रूट फेशियल करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं,  घर में फ्रूट फेशियल करने पर केमिकल युक्त फ्रूट क्रीम की जगह असली फ्रूट इस्तेमाल किये जाते हैं.

सामग्री

कच्चा आलू, कद्दूकस किया हुआ,पपीते का गूदा,पका हुआ केला,मुल्तानी मिट्टी (सफेद),दूध,नींबू

विधि

1- घर में फ्रूट फेशियल करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दूध और  नींबू डालकर अच्छे से मिला लें, अब इसे थोड़ा थोड़ा अपने हाथ में लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और अच्छे से अपने चेहरे की सफाई करें, अपने चेहरे को वैसे ही साफ़ करें जैसे आप किसी फेसवॉश से अपने चेहरे को साफ़ करती हैं. चेहरे को साफ़ करने के बाद वेट टिशू या कॉटन से अपना चेहरा साफ कर लें.

2- चेहरे को साफ़ करने के बाद आलू के जूस से 5 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करे. ऐसा करने से इससे आपका चेहरा नेचुरल ब्लीच हो जाएगा.

3- अब एक बाउल में केले और पपीते को लेकर अच्छे से मैश करलें. और अब इस मिश्रण को अपने हाथो में लेकर अपने चेहरे पर लगाए और फिर इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. और फिर 10 मिनट के बाद 5 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें.

3- अब पपीते के पेस्ट में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेसपैक बना लें और फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और जब ये सूख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो लें, फेस पैक लगाने के बाद आंखों पर कॉटन को गुलाबजल में भिगोकर रख लें.

4- फेस पैक को हटाने के बाद रोज वाटर क्यूब को चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाएं. उसके बाद चेहरा साफ कर लें.

 

स्किन के लिए फायदेमंद होता है जोजोबा ऑइल

आपके चेहरे से पिंपल्स की समस्या को दूर करता है विटामिन इ

चेहरे में निखार लाता है गुलाब का फेस पैक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -