जानिए कैसे मिनटों में बनाये डोसा
जानिए कैसे मिनटों में बनाये डोसा
Share:

डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, पर आजकल सभी लोग इसे खाना बहुत पसंद करते है डोसा बनाने में बहुत मेहनत और समय लगता है इसलिए लोग चाहकर भी हमेशा इसे घर में नहीं बना पाते है, पर आज हम आपको डोसा बनाने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिससे आप मिनटों में ही घर पर डोसा तैयार कर सकते है. आप घर पर रवा डोसा बना सकते हैं जो खाने में भी टेस्टी होता है और उसे बनाना भी आसान है.

आइए जानिए इसे बनाने का तरीका

सामग्री

1 कप सूजी,1 कप चावल का आटा,1/2 कप मैदा,1 चम्मच जीरा,स्वादानुसार नमक,थोड़ा-सा पानी,1 बारीक कटी हरी मिर्च,1 चम्मच बारीक कटा अदरक,1 कप बारीक कटा प्याज,कुछ धनिए की पत्तियां,7-8 करी पत्ते,थोड़ा-सा तेल

विधि

1-रवा डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में रवा, चावल का आटा और मैदा मिलाकर अच्छे से मिला ले, जब ये अच्छे से मिल जाये तो इसमें जीरा, नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स करे, अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इसे घोले, इस बात का ध्यान रखे की ये ना ज़्यादा गाढ़ा और ना ही ज़्यादा पतला होना चाहिए.

2-अब इस घोल में कटी हुई हरी मिर्च, प्याज, अदरक, कटा हुआ धनिया और करी पत्ते मिलाये और चम्मच की सहायता से अच्छे से मिला ले. अब इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रख दे.

3-अब गैस पर एक नॉनस्टिक तवा रखे और गर्म होने दे, जब ये गर्म हो जाये तो इसमें थोड़ा तेल डालें और चारो तरफ अच्छे से फैला दे, जब ये तेल गर्म हो जाये तो इसमें एक चम्मच से थोड़ा ज़्यादा डोसे का पेस्ट लेकर चारो तरफ घुमा कर फैलाये. और आंच को धीमा कर दे,

4-जब ये एक तरफ से पक जाये तो इसे पलट दे,और दूसरी तरफ से पकाये,पक जाने के बाद इसे डोसे की शेप देते हुए इसे मोड़ दें. आपका रवा डोसा तैयार है.

5-अब आप इसे नारियल की चटनी या सॉस के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें.

 

इस तरीके से बनाये राजमे से एक नयी डिश

घर में बनाइये ब्रेड के गुलाब जामुन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -