News Trending

असफलता में भी इस तरह से रह सकते है 'मोटीवेट'

Sep 13 2017 04:31 PM
असफलता में भी इस तरह से रह सकते है 'मोटीवेट'

क्या आप जानते है कि ऐसी कौन सी चीज है. जिससे सफल व्यक्ति असफल होने पर भी स्वयं को बड़े ही शांत तरीके से किसी भी प्रकार के तनाव से दूर रखता है. व्यक्ति किस प्रकार असफलता में भी अपने आप को एक सफल व्यक्ति की तरह ही सहज महसूस करता है. वह असफलता के बुरे समय में भी खुद को कमजोर नहीं आंकता है. और प्रयासरत रहता है. इसलिए यह जानना जरूरी है. तो आइये जानिए वे कौन सी बाते है जो सफल लोगों को असफलता में भी मोटिवेटेड बनाए रखती है.

हर चीज को व्यक्तिगत तौर पर न लें

यह हमारी सबसे बड़ी गलती रहती है कि जब भी हम किसी कार्य में अक्षम या असफल हो जाते है. तो हम उस असफलता का दोष खुद को देकर अपना स्वयं का ही मनोबल गिराते है. जो हमे खुद को ही कमजोर करता है. हम खुद से ही कहते है कि हमने बड़ा दाव खेल लिया, गलत फैसला ले लिया. इस तरह से हम स्वयं को ही कमजोर करते है. समस्या जितनी बड़ी रहती नहीं उससे बड़ी हम उसे मान लेते है. हर चीज के लिए खुद को दोष देना बंद करें. और अपने जीवन में आगे बढे.

नियंत्रण को अपने हाथ में ले

जब भी आपके आसपास या आपके साथ कोई विपरीत या अप्रिय घटना होती है तो आपको ऐसा लगता है कि चीजे आपके नियंत्रण से बहार है. जो कि स्वाभाविक है. और यह सच भी है कि अधिकतर मामलो में स्थिति आपके नियंत्रण में नहीं रहती है. जैसे परिवार में किसी का बीमार होना या फिर आपकी कंपनी के किसी भी कार्य या अभियान में आपका भी नाम होना. कई सारे अध्ययन यह बताते हैं कि जब आप कोई निर्णय लेते हैं तो आपमें आत्मविश्वास की वृद्धि होती है. और आप कुछ करने के लिए प्रेरित होते हैं. खुद को पहचानने और अपना आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए अपने जीवन से जुड़े छोटे-छोटे निर्णय लेते रहे.

स्वयं को भी कारण बताएं

जब भी आप किसी कार्य आदि मे असफल हो जाते है. तो आप उस असफलता का दोष दुसरो पर न मढ़ खुद पर मढ़े. जैसे कि आप किसी परीक्षा में फ़ैल हो गए है तो आप माने की अगर आप थोड़ा और पढ़ते या थोड़ी और मेहनत करते तो आप परीक्षा में सफलता हासिल करते. इससे आप की निराशा कई हद तक कम होगी.

यह भी पढ़े-

ऐसे व्यक्तियों के साथ, रहता है दुर्भाग्य

अगर नहीं लग रही नौकरी तो ये काम करे कम, जल्द ही लगेगी नौकरी

यह है असफलता की वजह

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App