जानिए कैसे रोके बहते हुए खून को
जानिए कैसे रोके बहते हुए खून को
Share:

कभी कभी कोई काम करते करते हमारे हाथ में चोट लग जाती है या हमारा हाथ काट जाता है. ऐसे में हाथो से बहुत तेजी से खून बहने लगता है, जो रुकने का नाम ही नहीं लेता है. अगर शरीर से ज़्यादा खून निकल जाये तो शरीर में कमजोरी भी आ सकती है. खून को बहने से रोकने के लिए ब्लड क्लॉट्स बनने बहुत ज़रूरी होते है. लेकिन कई लोगों का खून बहुत पतला  होता है जिसके कारण उनके शरीर में ब्लड क्लॉट्स आसानी से नहीं बन पाते है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनको अपनाने से आप बहुत जल्द ही अपने बहते हुए खून को रोक सकते है.

1-खून का बहना बंद करने के लिए तुरंत ही चोट वाली जगह पर बर्फ लगाएं, बर्फ के इस्तेमाल से स्किन का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है और ब्लड क्लॉट्स जमने लगते है. इसके अलावा आप चाहे तो एक कटोरी में ठंडा पानी और बर्फ डालकर भी चोट वाले हिस्से को डुबो सकते हैं. इससे भी खून बहना तुरंत बंद हो जाएगा.

2-खून का बहना बंद करने के लिए आप टी-बैग का भी इस्तेमाल कर सकते है, इसे इस्तेमाल करने के लिए एक टी बेग को पानी में डुबो कर चोट वाले हिस्से पर लगाए, इसे तब तक लगा कर रखे जब तक की खून का बहना बंद न हो जाये. टी बेग में भरपूर मात्रा में टैनिन तत्व मौजूद होते है जो खून का थक्का बनाने में मदद करता है.

3-अगर आपकी चोट से खून बहना बंद नहीं हो रहा है तो फ़ौरन ही एक एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका जेल निकाल ले, अब इसे अपनी चोट पर लगा दे, ऐसा करने से फ़ौरन ही खून बहना बंद हो जायेगा एलोवेरा ब्लड क्लॉट को जल्दी बनाने में मदद करता है. और खून बहना बंद हो जाता है.

 

शारीरिक कमज़ोरी को दूर करता है पपीते के पत्तो का रस

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है खसखस

ये चीजे बन सकती है आपकी थकान का कारन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -