जानिए कैसे करे प्रेगनेंसी में आने वाली सूजन को कम
जानिए कैसे करे प्रेगनेंसी में आने वाली सूजन को कम
Share:

प्रेगनेंसी के दौरान एक औरत को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे- उल्टी होना, पीठ दर्द, सिर दर्द, चक्कर आना और इसी में से एक है सूजन का होना. प्रैग्नेंसी में अधिकतर हर औरत को ही इस समस्या से गुजरना पड़ता है. कई बार पैरों को ज्यादा देर तक लटकाकर बैठने की वजह से या फिर अधिक देर तक खड़े होने पर पैरों और टांगो में सूजन की समस्या होती है. 

आज हम आपको कुछ एेसे घरेलू नुस्खे बताएेगें जिनको अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते है.
 
1-प्रैग्नेंट स्त्री को भारी समान उठाने से भी परहेज करना चाहिए. भारी समान न उठाने से मसलज रिलैक्स रहते है और सूजन नहीं होती.

2-स्विमिंग अच्छा व्यायाम होने के साथ-साथ सूजन को कम करने में भी मदद करता है. जब गर्भवती महिला पानी में होती है तो वह स्वयं को बहुत हल्का महसूस करती है.
 
3-प्रैग्नेंसी में महिला को हर काम करने के बाद थोड़ा आराम कर लेना चाहिए इससे शरीर में ज्यादा थकावट नहीं होती और सूजन में आराम रहता है.बायीं ओर करवट लेकर सोने की आदत डालनी चाहिए.

4-अपने जूतो का साइज भी थोड़ा बड़ा लेना चाहिए, इससे पैर रिलैक्स रहेंगे और बिना हील के ही पहनने चाहिए, इससे पैरों पर स्ट्रैस नहीं होगा और सूजन भी नहीं होगी.

5-सूजन को कम करने में बहुत से उपाय मदद कर सकते हैं, लेकिन सबसे बढ़िया मालिश ही मानी जाती है. मसाज से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जो सूजन को कम करता है. 

स्वस्थ बच्चे के लिए करे गर्भावस्था में मछली के तेल का सेवन

कैंसर से बचना है तो फायदेमंद है ब्रोकोली का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -