जानिए कैसे करे दांतो की सफाई
जानिए कैसे करे दांतो की सफाई
Share:

अगर आप सही तरह से दांतों की केयर नही करते है तो दांतो पर पीले रंग की परत जम जाती है, जिसको जितना मर्जी साफ करने की कोशिश करें वह परत आसानी से हटने का नाम नहीं लेती, जिस वजह से दांत खराब लगने लगते है.  इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए अपनी कुछ आदतों में सुधार लाएं. 
 
1-सुबह ब्रश करने से ही दांतों की सफाई नहीं होेती है, बल्कि दिन में 2 बार अच्छे से ब्रश करें. अगर आप रोजाना ऐसे करेंगे तो इससे दांतों पर पड़े दाग और उनका पीलापन दूर रहेंगा. 

2-अक्सर खाते समय दांतों पर कुछ न कुछ जम जाता है, जिससे दांतों की सतह रफ होने लगते है. इसलिए खाने के बाद कुल्ला करें. इससे दांतों पर जमा कोई भी चीज साफ हो जाती है. साथ ही दांत स्वस्थ बने रहते है. 

3-कई बार ऐसा होता है कि दांतों पर काले रंग की लाइनें पड़ जाती है. ऐसे में रोजाना ब्रश करने के बाद बेकिंग सोडा से अपने दांतो को साफ करें. इससे दांत पर जमो दाग-धब्बे दूर होंगे. 

4-दांतों के बेक्टीरिया मुक्त रखने के लिए गाजर का सेवन करें क्योंकि गाजर में मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते है.  
 
5-हल्दी में नमक और सरसों का तेल मिलाकर दांतों में मंजन की तरह मलें . इससे दांतों की गंदगी साफ हो जाती है और पीलापन भी गायब हो जाएगा. 

दांतो के लिए फायदेमंद है सेब का सिरका

ग्रीन टी से दूर करे अपने मुह से आने वाली बदबू को

पुदीने के तेल से करे अपने दांतो का इलाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -