जानिए, आपके कॉलेज चयन करने में इंटरनेट कितनी भूमिका निभाता है
जानिए, आपके कॉलेज चयन करने में इंटरनेट कितनी भूमिका निभाता है
Share:

आपके कॉलेज चयन करने में किन-किन माध्यमों की भूमिका अधिक रहती है. इस विषय में आज हम आपको जानकारी दे रहे है. लगभग 98 फीसदी विश्वविद्यालयों के मुताबिक़ स्कूल स्तर पर ज्यादा जानकारी और बेहतर काउन्सलिंग छात्रों को युनिवर्सिटी/ कॉलेज के लिए बेहतर तैयार कर सकती है. करियर और कॉलेज काउन्सलिंग पर आधारित एक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गई. 35 प्रतिशत छात्रों के अनुसार, कोई भी छात्र जब विद्यालय से महाविद्यालय में प्रवेश लेता है. तो उनके अभिभावक कॉलेज के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. वही इंटरनेट 33 प्रतिशत अपनी भूमिका निभाता है. 46 फीसदी शिक्षकों का मानना है कि छात्र और अभिभावक करियर संबंधी फैसलों को लेकर बेहद तनाव में रहते हैं.

आईसी3 (इंटरनेशल करियर एंड कॉलेज काउन्सलिंग) सर्वेक्षण के निष्कर्षो में ज्ञात हुआ कि 56 प्रतिशत विश्वविद्यालयों के अनुसार हाई स्कूल छात्रों के लिए विश्वविद्यालय में प्रवेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.वहीं दुसरी ओर 58 प्रतिशत विश्वविद्यालय हाई स्कूलों के साथ 'सम्बन्ध निर्माण' जैसे विषयों पर चर्चा करते हैं. वहीं 41 प्रतिशत विश्वविद्यालयों ने बताया कि वे विशेष रूप से 'विद्यार्थिया की भर्ती' पर ध्यान केन्द्रित करते हैं. जिससे छात्रों को कॉलेज चयन करने में कोई भी परेशानी न आये.

इस सर्वेक्षण में बताया गया कि हाल ही में विभिन्न देशों में हुए राजनीतिक बदलाव के बावजूद 31 प्रतिशत विश्वविद्यालयों में इस साल अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों की संख्या में मामूली सी वृद्धि हुई है. इनमें से 45 फीसदी का मानना है कि ये आंकड़े पिछले साल के बराबर है.

फेडरेशन ऑफ इण्डियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के सहायक महानिदेशक शोभा मिश्रा घोष ने कहा, "आज की डिजिटल दुनिया में कॉलेज से करियर की ओर छात्र का स्थानान्तरण उनकी स्वयं कि व्यक्तिगत रुचि पर निर्भर करता है. उद्योग जगत सेमिनारों और अलग-अलग प्रकार के मंचो के माध्यम से छात्रों को करियर के अलग-अलग विकल्पों के विषय में जानकारी प्रदान कर रहा है.

यह भी पढ़े-

दुनिया के हर कोने तक इंटरनेट पहुंचाएगा Facebook - रिपोर्ट

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के करे ये उपाय

सफल व्यक्ति में नहीं होते ये आदतें

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -