जानिए दुनिया भर में मशहूर मैसूर पैलेस के बारे में
जानिए दुनिया भर में मशहूर मैसूर पैलेस के बारे में
Share:

बहुत से लोगो को ऐतिहासिक जगहों पर घूमने फिरने का बहुत शौक होता है. हमारे भारत देश में घूमने-फिरने के लिए बहुत सी ऐसी खूबसूरत ऐतिहासिक जगहें है जहाँ जाकर आप इतिहास के और भी करीब जा सकते है, इसलिए आज हम आपको एक ऐसे महल के बारे में बताने जा रहें है जो स्थापत्य कला, सुंदरता और चकाचौंध के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. ये महल कर्नाटक और तमिलनाडु की सीमा पर बना हुआ है. इसे ताजमहल के बाद सबसे मशहूर महल माना जाता है. आज हम आपको इस महल की कुछ खास बातो के बारे में बताने जा रहे है.

ये महल जिसे मैसूर महल के नाम से जाना जाता है विश्व के सबसे सुंदर महलों में इसकी गिनती शामिल हो गयी है, इस खूबसूरत मैसूर पैलेस को महाराजा पैलेस के नाम से भी जाना जाता है. पुराने ज़माने में इस महल में शाही अदालत की बैठकें लगती थी. इस महल को देखने के लिए देश विदेश से भारी मात्रा में टूरिस्ट आते है.

इस महल को बनाने में द्रविड़, पूर्वी और रोमन स्थापत्य कला का इस्तेमाल किया गया है. त्योहारों के समय इसे 97,000 रंगीन लाइटस से सजाया जाता है. आप इस महल में ग्रे कलर और गुलाबी रंग के बने खूबसूरत गुंबद देख सकते है, जो देखने में बहुत ही खूबसूरत है. जब इस महल का निर्माण हुआ था तब इसे चंदन की लकड़ियों से बनाया गया ता लेकिन एक दुर्घटना के कारण इस महल को बहुत नुकसान हो गया उसके बाद इसे फिर से पत्थरो से बनाया गया.

इस महल के अंदर एक बड़ा सा दुर्ग बनाया गया है जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाने का काम करता है, जब सुबह के समय इस  महल पर सूरज की रौशनी पड़ती है तब इसकी खूबसूरत देखते बनती है. इस महल के अंदर आपको राजसी हथियार, पोशाकें, आभूषण, महोगनी लकड़ी की बारीक नक्काशी वाले दरवाजे और छतों में लगे झूमर देखने को मिलेंगे जो इस महल की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

 

हनीमून पर जाने के लिए बेस्ट है ये जगहे

जानिए भारत के कुछ मशहूर तीर्थ स्थलों के बारे में

राजधानी, शताब्दी, दुरंतो में सफ़र होगा सस्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -