जानिए भारत के कुछ मशहूर तीर्थ स्थलों के बारे में
जानिए भारत के कुछ मशहूर तीर्थ स्थलों के बारे में
Share:

भारत देश हमेशा से ही धर्म से जुड़ा हुआ रहा है, यहाँ के ज़्यादा लोग धर्म से जुड़े हुए है, इसलिए इन्हे तीर्थ स्थानों पर जाना बहुत पसंद होता है, जहाँ पर जहाँ वो भगवान् के दर्शन के साथ नेचर के खूबसूरत नज़ारो का भी मजा ले सकते, आज हम आपको कुछ ऐसे तीर्थ स्थानों के बारे में बताने जा रहे है जहाँ जाकर आप भगवन के दर्शनों के साथ अपनी छुट्टियां आराम से बिता सकते है. तो आइए जानते है भारत के इन मशहूर तीर्थस्थलों के बारे में.

1- केरल का सबरीमाला पुरे वर्ल्ड का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल है, यहाँ पर कई साल पुराना मंदिर मौजूद है, पर इस मंदिर की एक खास बात यह है की इस मंदिर के अंदर 10 से 50 वर्ष की महिलाएं प्रवेश नहीं कर सकती है,

2- श्री तिरुमला वेन्कटेशवर मंदिर समुद्र से करीब 3200 फीट ऊंचाई और पहाड़ियों पर स्थित है, ये भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में से एक है. इस मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है, इस मंदिर को देखने के लिए हर साल भारी मात्रा में कई टूरिस्ट आते है.

3- तमिलनाडु का मीनाक्षी मंदिर भारत का एक बहुत ही पुराना ऐतिहासिक मंदिर है, ये मंदिर स्थापत्य और वास्तु कला का प्रतिक है, इस मंदिर के बारे में कहा जाता है की यहाँ पर  शिव पार्वती ने विवाह के बाद यहां कई साल शासन किया.

हनीमून पर जाने के लिए बेस्ट है ये जगहे

 

वीकेंड पर घूमने के लिए ज़रूर जाये गैंगटोक

नेचर के शौक़ीन है तो ज़रूर जाये पोनमुडी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -