जानें स्टीफन हॉकिंग का जिंदगी के प्रति नज़रिया
जानें स्टीफन हॉकिंग का जिंदगी के प्रति नज़रिया
Share:

दिल्ली: दुनिया के महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने बुधवार को 76 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. आइये जानते है उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य.

हॉकिंग ने विज्ञान की नज़र से ही भगवान, पृथ्वी पर इंसानों का अंत और एलियनों के अस्तित्व पर अपनी बात पुरजोर अंदाज में रखी. स्टीफ़न हॉकिंग ने अपनी किताब 'द ग्रांड डिज़ाइन' में भगवान के अस्तित्व को सिरे से नकार दिया है. उन्होंने सृष्टि के निर्माण के लिए गुरुत्वाकर्षण के नियम को श्रेय दिया.

हॉकिंग कहते हैं, "गुरुत्वाकर्षण वो नियम है जिसकी वजह से ब्रह्मांड अपने आपको शून्य से एक बार फिर शुरू कर सकता है और करेगा भी. ये अचानक होने वाली खगोलीय घटनाएं हमारे अस्तित्व के लिए ज़िम्मेदार है. ऐसे में ब्रह्मांड को चलाने के लिए भगवान की ज़रूरत नहीं है."

एलियन पर हॉकिंग कहते थे, मैं सोचता हूं कि एलियन का पृथ्वी पर आगमन खुल्लमखुल्ला होगा और शायद हमारे लिए ये अच्छा नहीं होगा.

इस महान वैज्ञानिक ने पृथ्वी पर इंसानियत के भविष्य को लेकर चौंकाने वाला ऐलान किया था. स्टीफ़न हॉकिंग ने कहा था, मुझे विश्वास है कि इंसानों को अपने अंत से बचने के लिए पृथ्वी छोड़कर किसी दूसरे ग्रह को अपनाना चाहिए. और इंसानों को अपना वजूद बचाने के लिए अगले 100 सालों में वो तैयारी पूरी करनी चाहिए जिससे पृथ्वी को छोड़ा जा सके.

महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के कुछ महान विचार 
-चाहे ज़िन्दगी जितनी भी कठिन लगे, आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते है और सफल हो सकते है.
-विज्ञान केवल तर्क का अनुयायी नहीं है, बल्कि रोमांस और जूनून का भी.
-अन्य विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह होगी,  उन चीजों पर ध्यान दें जिन्हे अच्छी तरह से करने से आपकी विकलांगता नहीं   रोकती , और उन चीजों के लिए अफ़सोस नहीं करें जिन्हे करने में ये बाधा डालती है. आत्मा और शरीर दोनों से विकलांग ना    बनें.

यूपी हार के बाद गिरिराज सिंह ने खोला बीजेपी का अंदरूनी राज

हंगामे के कारण संसद 2 बजे तक स्थगित

यूपी हार के बाद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, हारने वाले को बड़ा पद क्यों

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -