जानिये, भारत की सबसे खूबसूरत झीलों के बारे में
जानिये, भारत की सबसे खूबसूरत झीलों के बारे में
Share:

अगर आप घूमने फिरने का शौक रखते है तो आपको आज हम बताने जा रहे है, भारत की सबसे खूबसूरत झीलों के बारे में जिन्हे देखना आपके लिए सबसे रोमांचक रहेगा, तो चलिए जानते है इन खूबसूरत झीलों के बारे में जो अपनी खूबसूरती से किसी को भी दीवाना बना सकती है.

डल झील

सबसे पहले हम बात करेंगे कश्‍मीर के श्रीनगर में मौजूद डल झील की जो श्रीनगर की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती है, इस झील में खूबसूरत रंग बिरंगी नावें नजर आती हैं, हम आपको बताना चाहेंगे कि इन्हें यहां पर शिकारा कहा जाता है. साथ ही ये झील पहाड़ो से घिरी हुई है जिसे देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.

गुरुडोंगमार झील

गुरुडोंगमार झील चारो ओर बर्फ के पहाड़ों से ढकी हुई है जो की सिक्‍कम में मौजूद है यह जगह आप को जन्‍नत का एहसास देगी, हिमालय की गोद में बनी इस झील की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी, यहां का पानी शीशे की तरह साफ है.

पिछोला झील

राजस्थान के उदयपुर की खूबसूरती में चार चाँद लगाती है यह पिछोला झील जिसे महाराण उदय सिंह द्वतीय ने बनवाया था साथ ही इस झील में दो द्वीप हैं और दोनों पर महल बने हुए हैं, जिसे देखना आपके लिए काफी रोमांचक रहेगा.

 सूरज ताल

हिमाचल प्रदेश स्थित सूरज ताल हरे पानी की खूबसूरत झील है, इस झील में सूरज की रौशनी पड़ते है इस झील की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. इस झील की खूबसूरती कुछ शब्‍दों में बयां करना मुमकिन नहीं है.

ये भी पढ़े

पेट दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं यह नुस्खे

इन 5 तरीकों से बनायें अपनी आँखे खूबसूरत

नई टोल नीति में यात्रियों को मिलेगी राहत

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -