जानिए क्या है वजन कम करने के आसान उपाय
जानिए क्या है वजन कम करने के आसान उपाय
Share:

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं. मोटापा कई प्रकार की समस्याओं को जन्म देता है. जिससे कई बीमारियों के होने का खतरा होता है. लोग अपने वजन को कम करने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग तो अपने वजन को कम करने के लिए खाना-पीना तक छोड़ देते हैं, पर ऐसा करने से वजन तो कम नहीं होता है पर शारीरिक कमजोरी हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो सही समय पर भोजन करें. बहुत से लोग रात में देर से भोजन करते हैं. जिससे वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है. हम आपको बता दें कि रात का भोजन 7:00 से 8:00 बजे के बीच कर लेना चाहिए. इस समय पाचन तंत्र बहुत तेजी से काम करता है. अगर आप इसके बाद भोजन करते हैं तो आपका खाना जल्दी नहीं पच पाता है. 

2- वजन को कम करने के लिए सुबह समय पर नाश्ता करें. इसके अलावा सुबह खाली पेट में भरपूर मात्रा में पानी का सेवन की करें. सुबह यह दोनों काम करने से आपका मोटापा कम हो जाएगा. 

3- गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जब भी आप भोजन करें तो गर्म पानी का सेवन जरूर करें. खाना खाने के बाद गर्म पानी का सेवन करने से खाने की वसा आपके पेट में नहीं जमती है. जिससे वजन नहीं बढ़ता है. 

4- अजवाइन का पानी वजन को कम करने में मदद करता है. इसके लिए रात में सोने से पहले थोड़ी सी अजवाइन को पानी में भिगो दें. सुबह इस पानी को छानकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

 

बारिश के मौसम में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

आटे में यह चीज मिलाने से पल में पाए एसिडिटी से छुटकारा

ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करना चाहिए बादाम का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -