जानिए क्या है गर्भवस्था में खाने वाले स्वस्थ आहार
जानिए क्या है गर्भवस्था में खाने वाले स्वस्थ आहार
Share:

अगर आप मां बनने वाली है तो इसके लिए आपका स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी होता है,क्योकि जब माँ स्वस्थ रहेगी तभी उसका होने वाला बच्चा भी स्वस्थ पैदा होगा. इसलिए गर्भावस्था के दौरान माँ का सही आहारों का सेवन करना बहुत ज़रूरी होता है. ताकि माँ के शरीर को सारे पोषक तत्वों की प्राप्ति हो सके. और मां और होने वाले बच्चे को सेहत से जुड़ी किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. क्योकि एक गर्भवती स्त्री के शरीर में पोषक तत्वों का कमी होने से मां बनने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ  ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप गर्भावस्था के दौरान आने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

1-गर्भावस्था में कैल्शियम युक्त आहारों का सेवन बहुत ज़रूरी होता है,जिससे आपके बच्चे की हड्डिया मजबूत बन सके इसलिए इस दौरान शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें. अपने खाने में दूध,मक्खन,पनीर,अंड़े,दही और लस्सी को जरूर शामिल करें. इन चीजों का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम की प्राप्ति होती है,और आपके बच्चे की हड्डिया भी मजबूत बनती है,
 
2-अपने खाने को बनाने के लिए नारियल के तेल,जैतून,सरसों का शुद्ध तेल और कनोला ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है,इस तेलों में बने खाने को खाने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है.
 
3-अक्सर महिलाओ को प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में खून की कमी होने होने का खतरा बढ़ जाता है,इसलिए जितना हो सके अपने खाने में आयरन से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करें. खून की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियां,सूखे मेवे, काले चने आदि का सेवन करे.

 

आँखों के लिए फायदेमंद होता है केले का सेवन

लहसुन का अधिक सेवन पहुंचा सकता है लीवर को नुकसान

गर्भावस्था में करेले का सेवन हानिकारक हो सकता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -