जानिए गुप्त नवरात्री क्या है?
जानिए गुप्त नवरात्री क्या है?
Share:

सभी व्यक्ति जानते है की नवरात्री का पर्व वर्ष में दो बार मनाया जाता है किन्तु ये कम ही लोग जानते होंगे की नवरात्री वर्ष में दो बार नहीं चार बार आती है और दो बार ये अषाढ़ और माघ ऋतू में आती है किन्तु ये दोनों नवरात्री गुप्त होती है. इस गुप्त नवरात्री में नौ नहीं दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है.जो तंत्र विद्या को साधना चाहता है उसके लिए गुप्त नवरात्रि बहुत महत्वपूर्ण है इसमें साधक की मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है.

दस महाविधायों से अभिप्राय उन दस देवियों से है जिन्हें आराधना द्वारा प्रसन्न कर  साधक  उनसे कई प्रकार की सिद्धियाँ प्राप्त करता है.ये दस देवियाँ जिनके नाम है माता काली, माँ तारा देवी, माँ त्रिपुरा सुंदरी, माता भुवनेश्वरी,माँ छिन्नमस्ता, माँ त्रिपुर भैरवी, माता ध्रुमावती, माँ बगुलामुखी, माता मातंगी तथा माँ कमला देवी.आइये देखते है इस गुप्त नवरात्री की पूजा विधि क्या है.

जिस प्रकार बसंत और अश्विन की नवरात्री में नौ दिन व्रत किया जाता है गुप्त नवरात्री में भी इसी प्रकार व्रत किया जाता है और प्रथम दिनघटस्थापना की जाती है इसके पश्चात् प्रतिदिन सुबह शाम को पूजा एवं आरती की जाती है तथा अष्टमी और नवमी के दिन कन्या भोज एवं कन्या पूजन कर व्रत संपन्न किया जाता है.

जो व्यक्ति सिद्धियों की प्राप्ति के लिए यह पूजा साधना करते है उन्हें यह साधना बहुत सावधानी पूर्वक करना चाहिये क्योकि आपकी जरा सी भूल आपको परेशानी में डाल सकती है आपके लिए यह बेहतर होगा की आप ये साधना अपने गुरु के मार्गदर्शन में ही करें.यदि आपको तंत्र साधना का ज्ञान न हो तो इस साधना को करना आपके लिए उचित नहीं होगा.

 

अगर आप नौकरी में सफलता पाना चाहते है तो ये करें काम

यदि आप समझते है की बिल्ली अशुभ है, तो जान लें ....

क्या आपने भी घर में पाला है कुत्ता तो ये खबर आपके लिए खास है

एक छोटी सी चांदी करेगी आपकी समस्या का निवारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -