जानिए क्या है शुगर की बीमारी का घरेलू उपचार

जानिए क्या है शुगर की बीमारी का घरेलू उपचार

आजकल ज्यादातर लोग शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं. शुगर की समस्या होने पर शरीर में चीनी की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर शरीर को बहुत सारी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप अपने शुगर लेवल को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं. 

1- तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं. जो शरीर में इंसुलिन का संग्रह करने तथा छोड़ने में मदद करते हैं. तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स तनाव को दूर करने में मदद करते हैं. नियमित रूप से दो तीन तुलसी की पत्तियों को चबा चबा कर खाएं. ऐसा करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

2- अलसी में भरपूर मात्रा में रेशे मौजूद होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं. यह शरीर में फैट और शुगर की अधिक मात्रा को अवशोषित करती है. शुगर के मरीजों के लिए अलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना एक चम्मच अलसी को चबा चबा कर खाएं और इसके बाद एक गिलास गुनगुना पानी पियें. 

3- ब्लूबेरी की पत्तियों का इस्तेमाल आयुर्वेद में डायबिटीज के उपचार के लिए किया जाता है. ब्लूबेरी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में थायोसिन मौजूद होते .हैं यह प्रोटीन की क्रियाशीलता को बढ़ाते हैं जो ग्लूकोस तथा फैट की रासायनिक प्रक्रिया में सहायक है. रोजाना ब्लूबेरी की पत्तियों का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

 

महिलाओं को सेहतमंद रखते हैं यह टिप्स

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

?