जानिए क्या है बोटॉक्स इंजेक्शन के साइड इफेक्ट
जानिए क्या है बोटॉक्स इंजेक्शन के साइड इफेक्ट
Share:

आजकल लड़कियों में बोटॉक्स का ट्रेंड खूब देखने को मिल रहा है. लड़कियां और महिलाएं अपने चेहरे से बढ़ती उम्र के निशानों को दूर करने के लिए  बोटॉक्स सर्जरी या इंजेक्शन का इस्तेमाल करती हैं. बोटॉक्स का इस्तेमाल करने से त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को दूर किया जाता है जिससे त्वचा एकदम जवान दिखने लगती है, पर क्या आपको पता है बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाने से आपकी त्वचा को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. 

1- जिस जगह पर आप बोटॉक्स इंजेक्शन लगवा रही हैं वहां पर आपको अकड़न होने की संभावना हो सकती हैं. इसके अलावा बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाने से मांसपेशियों में सूजन, पलकें भारी और भूख न लगने की समस्या भी हो सकती है. 

2- बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाने से त्वचा पर नीले निशान भी पड सकते हैं. ज्यादातर यह समस्या आंखों के आसपास होती है. आंखों के आसपास अधिक मात्रा में रक्त वाहिकाएं होते हैं जिसके कारण नील निशान पड़ने की संभावना अधिक होती है. 

3- बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाने से आपको मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है. गर्भवती महिलाओं को या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भूलकर भी बोटॉक्स इंजेक्शन नहीं लगवाना चाहिए. इससे मां और बच्चे दोनों को बहुत नुकसान हो सकता है. 

4- कई लोगों को बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाने के बाद फ्लू ,सर्दी जुकाम, बुखार, गले में खराश आदि समस्याएं हो सकते हैं. ये हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की  प्रतिक्रिया के कारण होता है. इसके अलावा आपको यह इंजेक्शन लगवाने के बाद हल्का सिर दर्द भी हो सकता है.

 

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है तेजपत्ता

जानिए क्या है फोरहेड की खुजली और एलर्जी को दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है सेब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -