नवरात्रि के दौरान संबंध बनाने चाहिए या नहीं, जानिए सच

Oct 12 2018 11:20 AM
नवरात्रि के दौरान संबंध बनाने चाहिए या नहीं, जानिए सच

कहते हैं कि हिंदू धर्म में नवरात्रि एक बहुत बड़ा पर्व होता है और इस दौरान कई काम ऐसे होते हैं जो वर्जित होते हैं, जैसे मांसाहारी खाना, लहसुन प्याज खाना और संबंध बनाना. जी हाँ, कहा जाता है कि नवरात्रि में संबंध नहीं बनाने चाहिए, क्योंकि इस दौरान कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. आप जानते हैं कि कई लोग इन दिनों व्रत करते हैं और व्रत रखने वालों और ना रखने वालों दोनों के ही मन में एक सवाल जरूर आता है कि नवरात्रि के दिनों में सेक्स करना चाहिए या नहीं.

तो अब आइए जानते हैं क्या सही है और क्या गलत. वैसे तो आध्यात्मिक नजरिए से देखा जाए तो अगर आपके घर में नवरात्रि की पूजा होती है तो इन दिनों यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए, क्योंकि हम पूरे पवित्र मन से मां की पूजा करते हैं और अब अगर हम यौन संबंध के बारे में सोचेंगे या बनाएंगे तो तो मां की पूजा में विघ्न आ जाता है. इसी के साथ कहा जाता है कि नवरात्रि में मां की पूजा के दौरान हमे शारारिक और मानसिक रूप से साफ होना चाहिए इस वजह से संबंध ना बनाना बेहतर होता है.

वहीं अगर पार्टनर में से कोई एक व्रत पर है तो उस दौरान शरीर में एनर्जी कम होती है और आप जानते ही होंगे कि यौन संबंध के दौरान पार्टनर में एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में व्रत में मनुष्य आध्यात्मिक रहता है तो उसमे वह फिलिंग नहीं आ पाती जो बाकी दिनों में रहती है. इस कारण संबंध नहीं बनाने चाहिए.

वहीं रिसर्च में भी यह बताया गया है कि यौन संबंध के दौरान महिलाओं के शरीर से कुछ विशेष तरह के हार्मोंस निकलते हैं, जिससे शरीर में अस्वस्थता का अनुभव होता है जो व्रत के दौरान ठीक नहीं है इस वजह से भी संबंध नहीं बनाने चाहिए. अब बात करें शास्त्रों की तो उनके हिसाब से भी नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए.

 

नवरात्रि के तीसरे दिन करें इस मंत्र का जाप, हर काम होगा पूरा

नमाज के साथ-साथ शिवजी और दुर्गा माता की भी पूजा करता है ये मुस्लिम

VIDEO : माता रानी के दर्शन करने पहुंची सैफ की बेटी