किसके श्राप से बीते 400 वर्षो से नहीं हुआ मैसूर राजघराने में बेटे का जन्म ?
किसके श्राप से बीते 400 वर्षो से नहीं हुआ मैसूर राजघराने में बेटे का जन्म ?
Share:

मैसूर ​: 600 साल पुराने मैसूर घराने में 40 वर्षो बाद शादी की शहनाई बजी है। सोमवार की शाम रस्में पूरी हुई। शनिवार से ही मंडप पूजन के साथ शादी की रस्में शुरु हुई थी। 25 जून को दुल्हे यदुवीर को येन स्नान यानि ऑयल बाथ दी गई थी। रविवार को निजी कार्यक्रम के तहत काशी यात्रा की रस्में निभाई गई।

सोमवार को यदुवीर और तृषिका शाम 7.30 से 8.30 बजे तक झूले पर बैठे और फूलों से बनी बॉल के साथ खेले।ये शादी के बाद का एक राजसी रिवाज है। मंगलवार को दरबार हॉल में शाम सात बजे से ग्रैंड रिसेप्शन शुरु होगा। दुल्हे की मां महारानी प्रमोदा देवी वाडियार ने खुद ही यदुवीर की वेडिंग ड्रेस बनाई।

1976 में अम्बा विलास राजमहल मे दिवंगत महाराज श्रीकांतदत्त नरसिम्हराज वडियार ने प्रमोदा देवी से विवाह रचाया था। रानी प्रमोदा और श्रीकांतदत्त को कोई संतान नहीं है। इसलिए रानी ने अपनी बड़ी ननद के बेटे को गोद लिया और वही बेटा वाडियार घराने का वारिस बना। कहा जाता है कि पिछले 400 सालों में इस परिवार में राजा-रानी को बेटा नहीं हुआ है।

बीते 400 सालों से दत्तक पुत्र को ही वीरिस बनाया जा रहा है। इतिहास में कहा जाता है कि 1612 में दक्षिण के सबसे शक्तिशाली विजयनगर साम्राज्य के पतन के बाद वाडियार राजा के आदेश पर विजयनगर की अकूत धन संपत्ति लूटी गई थी। तब की तत्कालीन महारानी अलमेलम्मा हार के बाद एकांतवास पर थी, लेकिन उनके पास काफी सोने-चांदी व हारे-जवाहरात थे।

वाडियार ने महारानी को संदेश भेजा कि उनके गहने अब वाडियार साम्राज्य की शाही संपत्ति है। इसलिए वो उन्हें दे दें। जब अलमेलम्मा ने इंकार किया तो फौज ने उनसे जबरन लूट लिया। इससे दुखी महारानी अलमेलम्मा ने श्राप दिया कि जिस तरह तुम लोगों ने मेरा घर ऊजाड़ा है उसी तरह तुम्हारा देश वीरान हो जाए।

इस वंश के राजा- रानी की गोद हमेशा सूनी रहे। इसके बाद अलमेलम्मा ने कावेरी नदी में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। कहा जाता है कि तब से अब तक उसी श्राप के कारण इस राजघराने में किसी को बेटा नहीं हुआ। हालांकि इसी राजमहल से 18वीं सदी में टीपू सुलतान और उसके पिता हैदर अली ने वाडियर की जगह लेकिन इन दोनों को पुत्र हुए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -