तमिलनाडु में इंसानों को मिलेगी सीवर सफाई से मुक्ति
तमिलनाडु में इंसानों को मिलेगी सीवर सफाई से मुक्ति
Share:

चेन्नई : मंदिरों के आस पास सफाई की काफी आवश्यकता होती है ताकि गंदगी मंदिरों तक ना जाये. ऐसे ही तमिल नाडु के मंदिर में हाल ही में सीवरों की सफाई की गई है जिसे खबरें आ रही है. अक्सर सीवरों की सफाई इंसानों द्वारा ही कराइ गई है लेकिन अब इंसानो का ये काम भी रोबोट कर रहे यहीं. जी हाँ, यही मामला है तमिलनाडु का जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं.

देश के प्रति बेपरवाह हैं प्रधानमंत्री - कांग्रेस

जानकारी के लिए बता दें, तमिलनाडु में मंदिरों की नगरी कुम्बकोणम में रोबोट सीवरों की सफाई करेंगे. इसका बेड़ा केरल की स्टार्ट अप कंपनी ‘जेनरोबोटिक्स’ ने उठाया है. इस कंपनी ने ‘बंदीकूट’ नाम के रोबोट बनाये हैं जो अब सीवर की सफाई करेंगे जिसके चलते इंसानों को इस गन्दगी में हाथ नहीं डालना होगा. ये रोबोट कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कुम्बकोणम नगरपालिका को सौंपे हैं. कुम्बकोणम नगरपालिका क्षेत्र में करीब 5,000 मेनहोल हैं जिनकी सफाई अब नियमित तौर पर रोबोट करेंगे.

देर रात फिर अस्पताल लाये गए अध्यक्ष करूणानिधि

नगरपालिका ने बताया कि इन मशीनों से हर महीने कम से कम 400 से 500 सीवर की सफाई की जाएगी. ये प्रक्रिया हमेशा ही पेचीदा रही है लेकिन इसमें अच्छी बात ये है कि इंसानों को इसमें हाथ डालने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इस पर नगरपालिका की आयुक्त उमा माहेश्वरी ने कहा इन कामों को पूरा करने के लिए इंडियन ऑयल ने सफाई के लिए ही ये रोनोट बनाये हैं. वाईफाई, ब्लूटूथ और नियंत्रण पैनल से लैस इस रोबोट में चार पैर और एक बाल्टी लगी है जो एक मकड़ी की तरह दिखाई देगा.

खबरें और भी..

कारगिल विजय दिवस : देश के सपूतों को याद कर आज भी नम हो जाती हैं आखें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -