इन कारणों से हो सकती है पीठ दर्द की समस्या
इन कारणों से हो सकती है पीठ दर्द की समस्या
Share:

गलत जीवनशैली और गलत खानपान के कारण आजकल ज्यादातर लोगों में गर्दन और पीठ दर्द की समस्या देखी जा रही है. दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने वाले लोगों में पीठ दर्द की समस्या ज्यादा होती है.  आप रोजाना रूटीन में ऐसे कई छोटे बड़े काम करते हैं जिसके कारण आपकी गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है. वैसे तो पीठ का दर्द एक आम समस्या होती है, पर अगर ध्यान ना दिया जाए तो यह किसी गंभीर बीमारी का भी रूप ले सकती है .आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आपकी पीठ में दर्द हो सकता है. 

1- अगर आप काम करने के दौरान लगातार घंटो तक बैठे रहते हैं तो इससे आपकी पीठ में दर्द हो सकता है. इसलिए  काम के दौरान हर 2 घंटे में ब्रेक लें और थोड़ा आराम करें. 

2- आजकल ज्यादातर लोग हेल्थी फूड्स की जगह बाहर का खाना पसंद करते हैं. जिससे शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती है. कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने पर पीठ में दर्द हो सकता है. इसलिए अपने खाने में कैल्शियम और विटामिन डी युक्त आहारों को शामिल करें. 

3- आज के समय में लोग थोड़ा वजन उठाने से भी कतराते हैं. पर हम आपको बता दें कि आपकी यह गलती आपकी पीठ दर्द का कारण बन सकती हैं. इससे आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आपकी पीठ या गर्दन में दर्द होने लगता है. 

4- नींद न पूरी होने के कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है. इसके अलावा ऊंचे तकिए पर सोना, लेट कर पढ़ने या घंटों बैठकर TV देखने से भी पीठ में दर्द हो सकता है.

 

किडनी को खराब होने से बचाता है अजमोद का जूस

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनार का रस

जानिए क्या है किडनी खराब होने के लक्षण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -