मंदिर जानें के पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान
मंदिर जानें के पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान
Share:

हिन्दू धर्म में मंदिर को सबसे पवित्र स्थान माना जाता है. मंदिर जाने से व्यक्ति का मानसिक तनाव दूर होता है और मन को शान्ति मिलती है. जो व्यक्ति प्रतिदिन मंदिर जाकर भगवान् की पूजा करता है उसकी सभी समस्याओं का अंत होता है. किन्तु क्या आप जानते है की मंदिर जाने के पूर्व कुछ नियमों का पालन एवं कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइये जानते है वह नियम और बातें जिनका मंदिर जाने के पूर्व विशेष ध्यान रखना चाहिए.

मंदिर जाने के पूर्व के नियम और बातें- हिन्दू शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को मंदिर जाने के पूर्व इन नियमों और बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जब कोई व्यक्ति मंदिर जाता है तो उसे अपनी पूरी श्रद्धा और सच्चे मन के साथ मंदिर में प्रवेश करना चाहिए. स्त्रियों को मंदिर जाते समय पारंपरिक वस्त्रों का उपयोग करना चाहिए छोटे और अभद्र वस्त्र पहनकर मंदिर नहीं जाना चाहिए. मंदिर के अन्दर हमेशा अपना सिर ढककर रखना चाहिए.

मंदिर जाने के पूर्व आपको मंदिर के खुलने और बंद होने का समय ज्ञात होना चाहिए क्योकि सभी मंदिर के खुलने और बंद होने का समय अलग-अलग होता है. जिससे की आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

मंदिर जाने के पूर्व व्यक्ति को स्वच्छ तन और मन लेकर जाना चाहिए दूषित मन से मंदिर जाना फलदायक नहीं होता है. मंदिर जाने से पूर्व अगरबत्ती, प्रसाद,फूल आदि लेकर जाना लाभदायक होता है. खाली हाँथ मंदिर नहीं जाना चाहिए.

मंदिर बहुत ही पविर्त स्थान है स्त्रियों को यहाँ अपनी माहवारी के दिनों में नहीं जाना चाहिए. मंदिर के भीतर प्रवेश करते समय अपने जूते और चप्पल बाहर उतारकर मंदिर में प्रवेश करना चाहिए.

 

 

भाग्य की बाधाएं दूर करने के लिए मंगलवार के दिन करे ये उपाय

इस मंदिर में आज भी जागृतस्वरूप में नाग देव का वास है

एक ऐसा मंदिर जहाँ सांकल बजाने से हो जाती है शादी

दुनिया के धनी मंदिरों में से एक है ये मंदिर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -