कार खरीदते समय रखें इन 6 बातों का ध्यान

नई दिल्ली : नए साल की शुरुआत हर कोई अपने अंदाज़ में करना चाहता है, वहीँ कुछ लोग नए-नए वाहन भी खरीदकर भी नए साल का जश्न बनाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि लोग कार खरीदना चाहते हैं लेकिन बजट या अन्य कारणों के चलते वे नई कार नहीं खरीद पाते. ऐसे में उनका रुझान सेकण्ड हैंड कार खरीदने की तरफ बढ़ जाता है. अगर आप भी सेकंड हैंड कार खरीदने में दिलचस्पी रखते हैं या खरीदने जा रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी 5 बातें बताने जा रहे हैं जिसे आप कार खरीदने से पहले जरूर ध्यान रखें.

ऑनलाइन खरीद पर फायदा - आज के डिजिटल दौर में हर खरीददार छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज़ को खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा लेता है. ऑनलाइन शॉपिंग में आपके टाइम और पैसे दोनों की बचत होती है. इसलिए अगर आपकी भी इच्छा सेकण्ड हैंड कार खरीदने की है तो आप भी ऑनलाइन कार खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको कई तरह के ऑप्शन मिल जायेगे जिसमे आप अपने बजट के हिसाब से और अपनी पसंद के हिसाब से कार खरीद सकते हैं. इसके अलावा वहां दिए गए नम्बर्स पर कॉल करके आप अधिक जानकारी भी हासिल कर सकते हैं और आगे की प्लानिंग भी कर सकते हैं.

वेबसाइट पर कभी ना करें बुक - अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग पर ही कार पसंद कर रहे हैं और आपको कोई कार पसंद आ भी गयी है तो आप उसी वक़्त उसे बुक ना करें. पहले डीलर से मिल कर कार की अच्छी तरह जांच-परख कर लें और टेस्ट ड्राइव ले लें. इसके अलावा कार में कोई टूट-फुट या रिपेयरिंग का कार्य तो नहीं है इसकी भी जांच कर लें उसके बाद ही कार खरीदें.

चलन से बाहर हुए मॉडल ना खरीदें - ऑनलाइन खरीददारी करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो भी मॉडल आप पसंद कर रहे हैं वो चलन में है या नहीं. अगर वो मॉडल बंद हो चुका है तो उसे ना खरीदें. जो मॉडल बंद हो चुका है या बंद होने वाला है, ऐसे मॉडल्स की कीमत बेहद कम हो जाती है, साथ ही उनके स्पेयर्स पार्ट भी मिलना मुश्किल हो जाता है.

सभी दस्तावेज ध्यान से करें चेक - कार खरीदते समय उसके सभी दस्तावेज बेहद ध्यान से चेक करें. इसके अलावा यह भी जांचे कि गाड़ी का इश्योरेंस है कि नहीं? अगर है तो उसका प्रीमियम सही समय पर भरा गया है या नहीं. रोड टैक्स आदि दस्तावेज भी पूरी तरह से जांच परख लें और नाम ट्रांसफर के लिए भी जांच कर लें इसके अलावा ओरिजनल पेपर्स भी मांगे.

पुरानी कार खरीदने का परफेक्ट टाइम - इस बात को अच्छे से समझ लें कि सच में आपको कार की आवश्यकता है और इसकी जरूरत महसूस हो रही है. अगर आप सही प्लानिंग से कार खरीदते हैं तो आपको इसमें फायदा मिलेगा. जैसे कि गाड़ी खरीदने के लिए भी कुछ समय होते है जैसे कि यदि आप साल के अंत में कार खरीदते हैं तो आपको अच्छी डील प्राप्त हो सकती है.

एक्सपर्ट की सलाह - कार खरीदते वक़्त एक बार किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. कार को अच्छे से जांच-परखने के बाद ही आगे बढ़ें. हो सके तो किसी एक्सपर्ट को साथ में ले जाए ताकि वह कार का अच्छे से निरिक्षण कर सके. कई बार जल्दबाजी में अच्छी तरह से जांच ना करने के बाद आपको कई तरह की परेशानिया उठानी पड़ सकती है.

भारत में लॉन्च हुई Kawasaki Vulcan S क्रूजर

जल्द दस्तक दे सकती है थंडरबर्ड 500X

शाओमी पेश करेगी भारत में इलेक्ट्रिक कार

14 हजार से भी कम में आपकी होगी Renault 'Captur'

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -