अगर नहीं रख पाई करवाचौथ का व्रत तो जप लें यह मंत्र, दीर्घायु होगा पति
अगर नहीं रख पाई करवाचौथ का व्रत तो जप लें यह मंत्र, दीर्घायु होगा पति
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि अभी बीते दिनों ही करवाचौथ का व्रत सुहागिन महिआलों के द्वारा रखा गया था. ऐसे में बहुत सी ऐसी सुहागिन महिलाएं हैं जिनका करवा चौथ का व्रत किसी कारणवश छूट गया होगा और वह रख नहीं पाई होंगी. ऐसे में आज हम उन्हें एक व्रत के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे रखकर वह करवाचौथ के व्रत की पूर्ति कर सकती हैं. जी हाँ, इससे उनके सुहाग की अमरता बनी रहेगी.

आइए बताते हैं उस व्रत के बारे में - ज्योतिषों के अनुसार जो महिलाएं इस बार करवा चौथ नहीं रख पाईं वो तुलसी विवाह के दिन व्रत रख सकती हैं. जी हाँ, जिन महिलाओं ने करवाचौथ का व्रत नहीं रखा या जिन्हे नहीं रखना था वह माता तुसली के विवाह वाले दिन यानी 20 नवम्बर को व्रत रख सकती हैं. आइए जानते हैं क्या करना है इस दिन... माता तुलसी का विवाह करवाएं - ज्योतिषों के अनुसार तुलसी पूजा बिल्‍कुल करवा चौथ की तरह रखना चाहिए बिना अपनी पिए. कहा जाता है तुलसी पूजा का सीधा संबंध विष्णु पूजा से है और वो विष्णु प्रिया हैं. वहीं कहा जाता है तुलसी के पत्ते का भोग ही ठाकुर जी को लगता है और इस विवाह के दिन आपको अपने घर में तुलसी विवाह का वृहद आयोजन करना होगा.

इसी के साथ माता तुलसी का विवाह विष्णु जी के साथ पूरे शास्त्रीय विधि विधान से होगा. ज्योतिषों के अनुसार इस दिन सुहागिन महिलाएं पूरा श्रृंगार कर लें और माता तुलसी और विष्णु जी का विवाह करवाएं और उसके बाद घर में गायन, वादन और नृत्य के साथ धूम धाम करें. अंत में चंद्रमा को देखकर चंद्रमा को अर्ध्य देकर पति के हाथों जल ग्रहण कर लें. ध्यान रहे इस प्रक्रिया में तुलसी जी का पूरा श्रृंगार भी करना होगा और उनके विवाह के उपरांत ही व्रत तोड़ना होगा.

अब आइए जानते हैं पति को दीर्घायु की प्राप्ति कैसे करें - व्रत के दौरान ध्यान रखना है कि कार्तिक मास में दीपदान का बहुत महत्व है और इस व्रत को करने के साथ साथ आपको पूरे मास दीप दान करना होगा और हर श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करना होगा. इसी के साथ ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का मंत्र 108 बार प्रतिदिन करना होगा. कहा जाता है ऐसा करने से आपके पति को दीर्घायु की प्राप्ति होगी.

सुबह उठते ही पढ़ ले यह मंत्र, हर काम में मिलेगी सफलता

कुत्ते आपके सामने रोने लगे तो समझ जाइए यह इशारा

अगर इस अक्षर से आता है आपके प्रेमी का नाम तो बहुत लकी हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -