कल मनाई जाएगी कार्तिक पूर्णिमा, सूर्योदय से पहले करें गंगा स्नान
कल मनाई जाएगी कार्तिक पूर्णिमा, सूर्योदय से पहले करें गंगा स्नान
Share:

आप सभी को बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा इस बार 23 नवंबर को आ रही है यानी कल. इस बारे में कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्‍णु ने पहला अवतार लिया था और इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है. वहीं कहते हैं इस दिन गंगा स्‍नान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं. आप सभी को बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन सर्योदय होने से पहले स्नान कर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. वहीं इस दिन व्रत रखने पर विशेष फल मिल जाता है. कहते हैं इस दिन ब्राह्मणों को दान देना चाहिए और इस दिन घर में हवन या यज्ञ करवाना चाहिए क्योंकि इससे भगवान विष्‍णु की विशेष कृपा होती है. आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा की कहानी.

कार्तिक पूर्णिमा की कहानी - कहते हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव ने त्रिपुर राक्षस का वध किया था। असल में त्रिपुर ने एक लाख वर्ष तक तीर्थराज प्रयाग में भारी तपस्या की। अप्सराओं के जाल में भी त्रिपुर नहीं फंसा। ब्रह्मा जी ने वरदान मांगने को कहा। उसने मनुष्य और देवता के हाथों न मारे जाने का वरदान प्राप्त किया। शिवजी ने ब्रह्माजी और विष्णुजी की सहायता से त्रिपुर का वध किया। इसी कारण कार्तिक पूर्णिमा विशेष मानी जाती है और इसके विशेष लाभ भी होते हैं.

आप सभी को बता दें कि ज्योतिषों का कहना है कि श्रीकृष्ण कार्तिक ने कहा कि माह हरि जागरण की बेला है। देव मास के शेष दो दिन तक बालाजी का दर्शन एवं घरों में तुलसी पिंड पर घी का दीपक प्रज्ज्वल्लित करना अति फलदायी होगा।

70 साल के इतिहास में इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर दिखेगा सबसे बड़ा चाँद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -