फिल्म जगत में हास्य अभिनेता होते हुए फिल्म निर्देशक बना ये अभिनेता
फिल्म जगत में हास्य अभिनेता होते हुए फिल्म निर्देशक बना ये अभिनेता
Share:

भारतीय फिल्मों में एक सफल किरदार ​निभाने वाले और अपनी एक्टिंग से प्रसिद्ध हुए कादर खान को आज फिल्म जगत में शायद ही कोई ऐसा हो जो न जानता हो कादर खान ने अपने समय से लेकर आज के समय तक कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में काम किया है। वे भारतीय फिल्मों में एक सफल अभिनेता के रूप में कार्य करने वाले एक्टर हैं। कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को बलूचिस्तान में हुआ था। वे एक भारतीय-कनाडाई फिल्म अभिनेता, पटकथा लेखक, हास्य अभिनेता और निर्देशक है। 

मैगजीन कवर पर छाई मसान की यह एक्ट्रेस, देखते ही कहेंगे WOW!!


एक अभिनेता के रूप में उन्होने 1973 में आई फिल्म दाग में सफल अभिनय करके लोगों के दिलों में जगह बनाई। कादर खान ने इसके बाद करीब 300 से भी अधिक फिल्मों में काम किया। कादर खान 1970 और 1980 के दशक में बॉलीवुड फिल्मों के लिए एक शानदार पटकथा लेखक बने। यहां बता दें कि कादर खान ने बॉम्बे विश्वविद्यालय से संबद्ध इस्माइल यूसुफ कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। 1970 के दशक के शुरू में फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से पहले, उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर के रूप में एम एच सबू सिद्दीकी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में पढाया है जो मुंबई में है। 

फिल्म जंगली से प्रसिद्ध हुआ था ये अभिनेता

कादर खान ने हिंदी और उर्दू में 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है और 1970 के दशक से 21 वीं शताब्दी के अंत तक 250 से अधिक भारतीय फिल्मों के लिए संवाद लिखे हैं। मनमोहन देसाई ने उन्हें फिल्म रोटी 1974 के लिए संवाद लिखने के लिए एक लाख इक्कीस हजार रुपये का भुगतान किया, वह अभिनेता जीतेन्द्र, फिरोज खान, अमिताभ बच्चन, गोविंदा और डेविड धवन की फिल्मों में काम करने के लिए सबसे लोकप्रिय रूप से मान्यता प्राप्त है। उन्होंने शक्ति कपूर और जॉनी लीवर जैसे अन्य हास्य कलाकारों के साथ भी काम किया है। उन्होंने जो फिल्में की हैं उनमें उन्होने पिता, चाचा, भाई, मुख्य खलनायक या साइड खलनायक, अतिथि अभिनेता और हास्य अभिनेता की सहायक भूमिका जैसे फिल्मों में बड़ी संख्या में भूमिका निभाई है।

तैमूर के पेरेंट्स ने बना रखा है एक रूल जो नहीं टूटता कभी..

'बधाई हो' आयुष्मान की फिल्म ने कमाए इतने करोड़ रूपए

परिणीति ने किया साफ, अर्जुन कपूर की पत्नी बनेंगी या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -