जस्टिस जोसेफ का मामला कॉलेजियम ने फिर टाला

May 17 2018 12:45 PM
जस्टिस जोसेफ का मामला कॉलेजियम ने फिर टाला

नई दिल्ली : देश की शीर्ष अदालत ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए के एम जोसेफ के नाम की अनुशंसा करने पर अपना फैसला टाल दिया है. कॉलेजियम की बैठक में एक घंटे से अधिक समय तक विचार-विमर्श किया गया .

बता दें कि न्यायमूर्ति जोसफ की पदोन्नति के लिए उनके नाम की सिफारिश कॉलेजियम द्वारा पहले की जा चुकी है, लेकिन केन्द्र ने उनका नाम वापस कॉलेजियम के पास भेज दिया था.इसलिए इसे कॉलेजियम के पास भेजा गया था . इस बारे में सुप्रीम कोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि कॉलेजियम ने एक घंटे से अधिक समय तक विचार-विमर्श किया. केंद्र को कब सिफारिश भेजी जाएगी इस बारे में कोई फैसला नहीं किया गया है. कॉलेजियम में प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा और चार अन्य वरिष्ठ जज न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसफ शामिल हैं.

गौर करने वाली बात यह है कि पांच दिन में कॉलेजियम की यह दूसरी बैठक हुई .11 मई को अंतिम बैठक में कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति जोसफ को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनाने के लिए उनके नाम की सिफारिश दोहराने पर सैद्धांतिक रूप से सहमति जताई थी.इसके पूर्व सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 10 जनवरी को जोसेफ और इंदु मल्होत्रा के नाम की सिफारिश साथ में भेजी थी. लेकिन सरकार ने सिर्फ इंदु मल्होत्रा के नाम को तो मंज़ूरी दे दी थी. लेकिन जोसेफ का नाम पर फिर से विचार करने के लिए कॉलेजियम के पास भेज दिया था.

यह भी देखें

सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट में संशोधन से फिर किया इंकार

कावेरी विवाद पर उच्चतम न्यायालय में कर्नाटक की याचिका खारिज

 

?