फ़टी एड़ियों को मुलायम बनाता है जोजोबा आयल
फ़टी एड़ियों को मुलायम बनाता है जोजोबा आयल
Share:

गर्मियों के मौसम में तेज और गर्म हवाएं पैरों की त्वचा को रूखा बना देती हैं. जिससे कभी-कभी एड़ियां फटने लगती हैं. फटी एड़ियों के कारण कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं तो आप अपनी पसंदीदा सैंडल्स भी नहीं पहन पाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. 

1- नियमित रूप से रात में सोने से पहले नारियल के तेल से अपने पैरों की मसाज करें. मसाज करने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल लेकर गर्म करें. अब इससे 5 मिनट तक अपने पैरों की मालिश करें. 10 दिनों तक ऐसा करने से आपके पैरों की एड़ियां नरम और मुलायम हो जाएंगी. 

2- फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए थोड़े से गुलाबजल में ग्लिसरीन मिला लें. अब रात में सोते वक्त इस पेस्ट को अपनी एड़ियों पर लगा लें. सुबह उठने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें.  लगातार ऐसा करने से आपके पैरों की एड़ियां ठीक हो जाएंगी. 

3- ओट्स और जोजोबा ऑयल को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने पैरों की एड़ियों पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके पैरों की एड़ियां मुलायम होने के साथ-साथ गोरी भी हो जाएंगी. 

4- थोड़ा सा ऑलिव आयल लेकर अपने पैरों में लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने पैरों की मसाज करें. आधे घंटे बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम हो जाएंगी.

 

ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करने के आसान तरीके

गंजेपन की समस्या को दूर करता है पुदीने का तेल

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं ये टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -