जयराम ठाकुर की ताजपोशी आज, शामिल होगें PM
जयराम ठाकुर की ताजपोशी आज, शामिल होगें PM
Share:

चुनाव सम्पन्न होने के बाद आज हिमाचल में नई सरकार बने जा रही है ये हिमाचल प्रदेश की 13वीं विधानसभा है इस नई विधानसभा के कैबिनेट सदस्यों को शपथ दिलाने की तैयारियां पूरी हो गई हैं. वहीँ  मुख्यमंत्री पद पर जयराम ठाकुर और उनकी कैबिनेट के सदस्य शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में शपथ लेंगे. जयराम ठाकुर सहित सभी सदस्यों को हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

इस शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय लोक निर्माण मंत्री नितिन गडकरी के अलावा वरिष्ठ पार्टी नेता लालकृष्ण आडवाणी  के साथ शिमला आऐंगे. यह पहली बार है जब देश के प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

यूं तो हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लोग शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आऐंगे. लेकिन अबकी बार मंडी जिला से ज्यादा लोग समारोह में शामिल होंगे. क्योंकि ये पहली बार है जब मंडी जिले से किसी MLA को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला है. इससे पहले के मुख्यमंत्री कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला जिले से संबंध रखते थे.

हिमाचल प्रदेश में सिर्फ 68 विधानसभा क्षेत्र हैं इसलिए हिमाचल प्रदेश के मंत्रिमंडल का आकार छोटा है. नियमों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कुल 11 मंत्री बनाए जा सकते हैं लेकिन अगर पार्टी सूत्रों की मानें तो पहले कैबिनेट में कम से कम तीन मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बाकी मंत्रियों को मंत्रिमंडल विस्तार के पहले चरण में जगह दी जा सकती है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक विधायकों को जातीय और भौगोलिक समीकरणों के आधार पर मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. मंत्रिमंडल में एक दलित और एक महिला विधायक को भी जगह दी जा सकती है. मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले जिन लोगों के नाम की चर्चा है उनमें सुरेश भारद्वाज, राजीव बिंदल, राजीव सहजल, गोविंद ठाकुर, महेंद्र सिंह, अनिल शर्मा, किशन कपूर, विपिन परमार सरवीन चौधरी, वीरेंद्र कंवर और रामलाल मार्कंडेय के नाम शामिल हैं. इसके अलावा मुख्य संसदीय सचिव के पद की दौड़ में विक्रम जरयाल, राजेंद्र गर्ग, कमलेश कुमारी, इंदर सिंह, बलवीर वर्मा और विक्रम ठाकुर के नाम शामिल हैं.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक रमेश धवाला को विधानसभा अध्यक्ष और हंसराज को विधानसभा उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है. शपथ ग्रहण समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित किया जा रहा है 

अपनी जीवनशैली और अक्खड़पन का शिकार हुए माल्या

सरकार ने वापस लिया सीएम योगी पर लगा प्रकरण

पेट्रोल पम्प पर खड़े युवक को ट्रक ने कुचला...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -