जन्मदिन विशेष : जया फिल्म अभिनेत्री के साथ है एक कुशल राजनीतिज्ञ

Apr 03 2015 01:49 AM
जन्मदिन विशेष : जया फिल्म अभिनेत्री के साथ है एक कुशल राजनीतिज्ञ
बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा और राजनीतिज्ञ जया प्रदा 53 साल की हो गईं है. जया प्रदा का जन्म 3 अप्रैल 1962 को राजमुंदरी, आंध्र प्रदेश में हुआ था. जया जी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्मों से की थी, लेकिन उन्हें असली पहचान मिली बॉलीवुड फिल्मो से. फिल्मों के साथ-साथ उनका नाम राजनीति में भी रहा है.

तेलुगु देशम पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाली जया बीते दिनों राष्ट्रीय लोकदल में शामिल हुईं थी. चौदह वर्ष की उम्र में जया प्रदा ने अपने स्कूल में एक डांस प्रोग्राम किया था, जिसे देखकर एक फिल्म निर्देशक उनसे काफी प्रभावित हुए और अपनी फिल्म 'भूमिकोसम' में डांस करने का मौका देने को कहा, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

बाद में अपने माता-पिता के जोर देने पर जयाप्रदा ने फिल्म में डांस करना स्वीकार कर लिया. इस फिल्म के लिए जयाप्रदा को डांसिंग के लिए महज 10 रुपए ही मिले थे. लेकिन उनके तीन मिनट के परफॉर्मेंस को देखकर दक्षिण भारत के कई फिल्म निर्माता-निर्देशक उनसे काफी प्रभावित हुए, और जाया जी को अपनी फिल्मों में काम करने की पेशकश की, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. साल 1979 जया प्रदा के करियर के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ. 1979 में रिलीज 'श्री श्री मुवा' की हिंदी रिमेक फिल्म 'सरगम' के जरिए जया प्रदा ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की.

इस फिल्म की सफलता के बाद वह रातों रात स्टार बन गई. इसके बाद जया प्रदा की कुछ फिल्में टिकट खिड़की पर सफल नहीं हुई. बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेससेस में कभी जयाप्रदा की गिनती हुआ करती थी. अमिताभ बच्चन और जितेन्द्र जैसे कलाकारों के साथ जाया जी की जोड़ी खूब पसंद की जाती थी. उन्होंने 'शराबी', 'संजोग' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया.महान फिल्मकार सत्यजीत रे जयाप्रदा के सौंदर्य और अभिनय से इतने अधिक प्रभावित थे कि उन्होंने जय प्रदा को विश्व की सुंदरतम महिलाओं में एक माना था.

सत्यजीत रे उन्हें लेकर एक बांग्ला फिल्म बनाने के भी इच्छुक थे, लेकिन स्वास्थ्य खराब रहने के कारण उनकी यह योजना अधूरी रह गयी. फिल्मों में शानदार अदाकारी के लिए जानी जाने वाली इस अभिनेत्री का राजनीतिक जीवन भी सुर्ख़ियो में रहा है.वे कभी भारी अंतर से जीत के लिए चर्चा में रहीं तो कभी अपनी ही पार्टी के नेता पर आरोप लगाने के कारण. हम जाया जी को उनके जन्मदिन की बधाई देना चाहेंगे.
?