NCERT पर जावड़ेकर का बड़ा खुलासा
NCERT पर जावड़ेकर का बड़ा खुलासा
Share:

नई दिल्ली: NCERT (राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) ने इतिहास से संबंधित भारतीय परंपरा और संस्कृति से जुड़े रहने के लिए एक कोर्स तैयार किया है, जिसका खुलासा मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया है, जावड़ेकर ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में भारत बोध व्याख्यान श्रृंखला का शुभारंभ करते हुए मीडिया से कहा कि, भारत की शिक्षा पद्धति ऐसी हो गई है कि हम भारत की संस्कृति के बारे में भूलते जा रहे हैं और बाकि दुनिया को याद रखने पर ज़्यादा ध्यान दे रहे है.

इसके अलावा जावड़ेकर ने यह भी कहा कि, माना कि दुनिया को जानना और याद रखना जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम भारत और उसके इतिहास को ही भूल जाएं. हम एनसीईआरटी के साथ ऐसे कोर्स को आगे बढ़ाने जा रहे है जिससे हमारी सही पहचान हमारे अपने देश की पहचान के साथ शुरू हो. जब तक हम भारत के बारे नहीं जानेंगे तब तक हम दुनिया के बारे में छिपी बातों को नहीं जान पायेंगे. 

जावड़ेकर ने आगे कहा कि दर्शनशास्त्र और इंडोलॉजी से जुड़े सभी छात्रों को इस व्याख्यान में शामिल होना चाहिए. इतना ही इग्नू के कुलपति रविन्द्र कुमार ने इस अवसर पर मीडिया को बताया कि वे जल्द ही भारत बोध के बारे में एक नया औपचारिक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करेंगे.

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.
 

मिलिट्री हॉस्पिटल में निकली भर्ती जल्द करें आवेदन

भारतीय तट रक्षक ने निकाली कई पदों पर भर्ती

NICED ने निकाली 17 पदों पर भर्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -