25 जनवरी 'नेशनल वोटर्स डे' चुनाव आयोग का जागरूकता अभियान
Share:

नई दिल्ली: आज 'नेशनल वोटर्स डे' है. विश्व के सबसे ज्यादा युवा मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत देश में चुनाव आयोग ने युवा मतदाताओं में जागरूक लाने के मकसद से साल 2011 से 25 जनवरी को एक नई शुरुआत करते हुए इस दिन को 'नेशनल वोटर्स डे' घोषित किया है. इसके बाद से हर साल 25 जनवरी को National Voter's Day के रूप में मनाया जाता है. जानिए इस दिन से जुडी कुछ खास और अहम् बातें- इसका उदेश्य सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन की शुरुआत करना था.

साथ ही मतदान में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के पटरी जागरूकता के लिए वर्ष 2009 से देश भर में विशेष कार्यक्रम की शुरुआत की गईं थी. इसके अंतर्गत चुनाव आयोग ने उन राज्यों की सूची अलग से तैयार की जहां मतदाता सबसे कम मतदान करते हैं. फिर राज्यों के हिसाब से जागरूकता अभियान चलाया गया. जगह जगह रंगोली, नुक्कड़ नाटक और रैली की मदद से युवाओं और अन्य मतदाताओं को जागरूकता का सन्देश दिया गया.

नए मतदाताओं की समस्याओं को निपटाने के लिए हर साल 1 जनवरी के दिन विशेष कैंप का आयोजन चुनाव आयोग की ओर से किया जाने लगा. आयोग इस हेतु 8.5 लाख मतदान केंद्रों पर इसका आयोजन करता है. मतदान के लिए प्रेरित करने की ये एक सफल और अच्छी पहल है .

मतदाताओं को घूस देने के आरोप में 4 दिनाकरन समर्थक गिरफ्तार

चुनाव आयोग के पुरस्कारों में यूपी ने बाज़ी मारी

झारखंड में खुलेंगी चुनावी पाठशालाएं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -