स्कूलों में गूंजेगा 'जय हिंद', यस सर और यस मैडम अब से बंद

May 16 2018 02:32 PM
स्कूलों में गूंजेगा 'जय हिंद', यस सर और यस मैडम अब से बंद

इंदौर : राज्य के स्कूलों में अब इस नए सत्र से एक नया बदलाव किया जा रहा है. जिससे कि छात्रों के मन में देश भक्ति की भावना बढ़ेगी. अब छात्र यस सर और यस मैडम के स्थान पर 'जय हिन्द' बोलते हुए नजर आएंगे. इस सम्बन्ध में महत्वूपर्ण आदेश भी जारी कर दिया गया हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह आदेश मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने आधिकारिक रूप से हाल ही में जारी किया हैं. जो कि 2018-19 सत्र से लागू कर दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि अभी तक स्कूलों में छात्र-छात्राएं उपस्थिति दर्ज कराने के बाद यस सर या यस मैडम बोलते हुए नजर आते थे. लेकिन अब नए सत्र से छात्र ये शब्द नहीं बोल सकेंगे. इसके स्थान पर अब 'जय हिन्द' बोला जाएगा. मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक़, कि बच्चों में देश भक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से अब सभी स्कूलों में उपस्थिति दर्ज करने के दौरान ‘जय हिन्द’ बुलवाया जाए. बता दे कि यह अपने आप में वाकई में एक बड़ा कदम हैं. यह आदेश केवल सरकारी स्कूलों के लिए ही हैं. आगे सवाल यह भी खड़े हो सकते है कि सिर्फ यह आदेश सरकारी स्कूलों के लिए ही क्यों हैं. 

अब आगे यह होगा...

बता दे कि यह आदेश केवल सरकारी स्कूल में ही लागू किया जाएगा. विभाग ने निजी स्कूलों को लेकर इस तरह का कोई आदेश जारी नहीं किया हैं. गौरतलब है कि इस सम्बन्ध में गत वर्ष में सितम्बर से ही पहल शुरू हो गई थी. शिक्षा मंत्री विजय शाह इस पहल के प्रमुख हकदार हैं. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि उपस्थित दर्ज करने पर जय 'हिन्द बोलने' का फैसला निजी स्कूल खुद ले सकेंगे. 

राजस्थान बोर्ड RESULT : इस दिन जारी होंगे 10वीं -12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम

म.प्र बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित, देखें टॉपर्स की लिस्ट

MP बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट : आज इस समय घोषित होंगे परीक्षा परिणाम, ऐसे चेक करें विद्यार्थी

?