अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद होता है कटहल का सेवन
अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद होता है कटहल का सेवन
Share:

कटहल में ऐसे कई पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है ,कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन A, C, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक. इसमें फाइबर भी मौजूद होते है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

1- दिल के मरीजों के लिए कटहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो दिल की हर समस्या को दूर करने में मदद करती है साथ ही आपके ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल में रखती है.

2- कटहल में आयरन की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर से खून की कमी को दूर करता है. और साथ ही  ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है.

3- कटहल के सेवन से अल्सर, कब्ज और पाचन संबंधी समस्या ठीक हो जाती है. 

4- अस्थमा के मरीजों के लिए कटहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, कटहल के सेवन से अस्थमा की बीमारी में आराम मिलता है इसके अलावा यह बेक्टीरियल और वाइरल इंफेक्शन से भी बचाता है.

5- कटहल में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो आपकी हड्डी में मजबूती लाने का काम करती है. और  ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है.

6- अगर आपके जोड़ो में हमेशा दर्द रहता है तो कटहल के छिलकों से निकलने वाले दूध से जोड़ों पर मालिश की करे, ऐसा करने से दर्द से राहत मिलती है.

 

हाजमे को ठीक करती है कलौंजी

खतरनाक हो सकता है 6 महीने से कम उम्र के बच्चे को पानी पिलाना

तुलसी के सेवन से चुटकियो में ठीक हो जाता है पीरियड का दर्द

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -