विश्वविद्यालयों की रैंकिंग जारी, JNU तीसरे नंबर पर
विश्वविद्यालयों की रैंकिंग जारी, JNU तीसरे नंबर पर
Share:

बेंगलुरु : कर्नाटक के बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान को देश का नम्बर वन विश्व विद्यालय घोषित किया गया है. नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेम वर्क (एनआईआरएफ) के तहत इंजीनियरिंग, प्रबन्धन, विश्व विद्यालय और फार्मेसी श्रेणी में 100 उच्च शीर्ष संस्थानों की रैंकिंग की गई. जिसमें बेंगलुरु का पहला स्थान रहा. दूसरे स्थान पर मुम्बई का तन्त्र एवं रसायन विज्ञान संस्थान रहा. जेएनयू दिल्ली तीसरे स्थान पर रही.

बेंगलुरु को प्रबन्धन संस्थान में शीर्ष स्थान मिला है, जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास को इंजीनियरिंग संस्थानों में शीर्ष स्थान दिया गया है. फार्मेसी संस्थानों में कर्नाटक का मणिपाल कालेज आफ फार्मासिटीकल्स शीर्ष पर रहा. दूसरा स्थान चंडीगढ़ और तीसरा जामिया हमदर्द नई दिल्ली का रहा.

विश्व विद्यालय श्रेणी में शीर्ष दर्जे वाले संस्थानों में दिल्ली विवि. 6ठा, बनारस विवि को 7वां,केरल की इंडियन इंस्टिट्यूट आफ स्पेस साइंस आफ टेक्नालाजी को 8वां और राजस्थान के बिरला इंस्टिट्यूट टेक्नालाजी एंड साइंस पिलानी को 9वां स्थान मिला. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को 10वां,पश्चिम बंगाल की विश्व भारती विवि को 11 वां और दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया को 83वां स्थान मिला. इस मौके पर केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -