साफ और चमकदार त्वचा के लिए जरूरी है यह विटामिंस

साफ और चमकदार त्वचा के लिए जरूरी है यह विटामिंस

सभी लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, पर क्या आपको पता है की खूबसूरत दिखने के लिए महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि पौष्टिक आहारों का सेवन भी बहुत जरूरी होता है. पौष्टिक आहार का सेवन करने से विटामिन की प्राप्ति होती है जिससे त्वचा में निखार आता है. शरीर में विटामिन की कमी होने पर स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि साफ और सुंदर त्वचा पाने के लिए कौनसे विटामिन जरूरी होते हैं. 

1- चमकदार त्वचा पाने की विटामिन ए बहुत जरूरी होता है. विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए गाजर, पपीता, तरबूज, कद्दू, टमाटर, पालक, अंडे और दूध का सेवन करें. पपीता खाने से त्वचा पर नेचुरल निखार आता है. पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन इ और विटामिन सी मौजूद होते हैं. जो डेड स्किन को दूर करने में मदद करते हैं. पपीते को इस्तेमाल करने के लिए इसे पीसकर इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा खिल उठेगी.  

2- ग्लोइंग स्किन और एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए विटामिन बी का सेवन फायदेमंद होता है. विटामिन बी रक्त के बहाव को सही करने का काम करता है और इसके सेवन से एक्ने  की समस्या दूर हो जाती है. विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए खजूर, अंडे और ब्रोकली का सेवन करें. 

3- विटामिन सी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो त्वचा को साफ करने के साथ-साथ जवान बनाने में भी मदद करते हैं. इसके अलावा विटामिन सी पिम्पल्स और ऑयली स्किन  से भी छुटकारा दिलाता है. ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर का सेवन फायदेमंद होता है. इसके अलावा टमाटर के पेस्ट में  ओटमील और दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा.

 

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है हरी धनिया का फेस पैक

मेथी दानों के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी व्हाइटहेड्स की समस्या

बालों को झड़ने से बचाने के लिए करें अपने खानपान में सुधार

?