इस गांव में महिलाओं के अलावा कोई नहीं खेलता होली
इस गांव में महिलाओं के अलावा कोई नहीं खेलता होली
Share:

होली रंगों का त्यौहार है और इसे हमारे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. हर राज्य और हर शहर में रंगों के इस त्यौहार को बड़ा ही महत्व दिया है. ये तो आप जानते ही हैं होली क्यों मनाई जाती है. लेकिन आज हम आपको ऐसा कुछ बताने जा रहे हैं जिस पर आपको भी यकीन नहीं होगा. जी हाना, आज हम आपको ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ सभी लोग होली नहीं खेलते, बल्कि सिर्फ महिलाएं ही होली खेलती हैं.

जी हाँ, हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के हमीरपुर के गाँव कुन्डरा में कई सालो से अनोखी परंपरा चली आ रही है, जिसके अंतर्गत इस गाँव के किसी भी मर्द को यहाँ तक की बच्चो को भी होली खेलने की इज़ाज़त नहीं है. यहाँ केवल महिला ही आपस में मिल कर होली का त्यौहार धूम-धाम से मनाती है. यह सब एक घटना के बाद बदला, उस घटना के पहले सभी लोग महिलाये, पुरुष, बच्चे आदि सभी मिल कर होली का त्यौहार मनाते थे.

गाँव वालो के अनुसार कई साल पहले होली के दिन गाँव के राम-जानकी मंदिर में फाग उत्सव के दोरान इनामी डकैत मेम्बर सिंह ने राजपाल नामक एक युवक की गोली मार कर हत्या कर दी थी, जिसके बाद गाँव में कई सालो तक होली का त्यौहार नहीं मनाया गया. लेकिन एक बैठक के बाद यह फैसला किया गया की गाँव की सभी महिलाये गाँव के सभी पुरुषो की गेरमोजुदगी में पूरी रस्मो-रीवाज के साथ होली के इस उत्सव को मनाएंगी.

उस दिन से केवल महिलाये ही गाँव में होली का त्यौहार मनाती है सभी पुरुष इस दिन गाँव से बहार चले जाते है. इसी के साथ सभी महिलाएं इस त्यौहार को जमकर मनाती हैं और मंदिरों में जा कर दर्शन भी करती हैं.
 

हर्षोल्लास का त्यौहार होली

राधा कृष्ण के प्रेम का प्रतिक, लट्ठमार होली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -