स्कूली शिक्षा को सुधारने के लिए हरियाणा ने उठाया यह सराहनीय कदम
स्कूली शिक्षा को सुधारने के लिए हरियाणा ने उठाया यह सराहनीय कदम
Share:

जिस प्रकार पूरे देश में शिक्षा का क्षेत्र गर्त में जाता हुआ दिखाई पड़ रहा है, उसी प्रकार इसे सुधारने के प्रयास भी बड़ी तेजी से किये जा रहे हैं. विद्यार्थियों की रोजगार प्राप्ति की क्षमता को बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार ने पायलट आधार पर 100 स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा के स्तर में सुधार के लिये स्वीडिश संगठन के साथ मिलकर पहल की है. जो कि शिक्षा के क्षेत्र में बेहद ही सराहनीय कदम हैं. हरियाणा के शिक्षा मंत्री मंत्री राम बिलास शर्मा ने इसकी जानकारी दी.

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक़ शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने उक्त जानकारी हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की एक बैठक में दी. इस बैठक में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और स्वीडिश संगठन कुंस्कापस्सकोलन के प्रतिनिधि एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित थे. हरियाणा सरकार की इस पायलट योजना के तहत अगले शैक्षणिक सत्र से 100 सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में आईटी, खुदरा, और सौंदर्य व स्वास्थ्य का कौशल विकसित करने के लिये कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री शर्मा ने कहा, यह व्यक्तिगत शिक्षण का विशिष्ट मॉडल है जिसे व्यावसायिक शिक्षा को और प्रभावी बनाने के लिये अपनाया जा सकता है. पायलट परियोजना के तहत प्रभावी संवाद, डिजिटल साक्षरता, उद्यमशीलता, समस्या समाधान और आत्म प्रबंधन प्रस्तावित अभिनव पद्धति का परिणाम होगी जिससे छात्रों को मदद मिलेगी. अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूली शिक्षा के के खंडेलवाल ने कहा कि इस परियोजना में 9.4 करोड़ रूपये का निवेश किया जायेगा.

यें भी पढ़ें-

राजस्थान पुलिस में निकली भर्ती, ये है आवेदन की प्रक्रिया

'राष्ट्रीय शिक्षा दिवस': शिक्षा के अँधेरे को मिटा रहा 'मौलाना अबुल कलाम' का प्रयास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -