अनोखा कैफ़े जहाँ शेर के सामने परोसा जाता है खाना

अनोखा कैफ़े जहाँ शेर के सामने परोसा जाता है खाना

दुनिया में कई तरह के कैफ़े होते हैं जो अपनी बनावट और अपने अनोखे तरीके के लिए जाने जाते हैं. आज एक और ऐसे ही कैफ़े के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. अक्सर लोग अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए अजीब तरीके अपनाते हैं जिससे उनका धंधा 4 गुना हो जाता है. ऐसा ही कुछ किया है इस्तांबुल के कैफ़े मालिक ने.

दरअसल, तुर्की के इस्तांबुल में मेवजू नाम का ऐसा कैफ़े है जहां पर कस्टमर को शेर के सामने खाना परोसा जाता है. जी हाँ, सही सुन रहे हैं आप शेर के सामने ही परोसा जाता है लेकिन शेर एक शीशे के पार होता है. अब कांच के शीशे में बंद शेर को सामने देखकर लोग खाना एन्जॉय करते हैं या नहीं ये तो वही जानते हैं. लेकिन खबर ये भी आ रही है कि कैफ़े का ये तरीका लोगों को बिलकुल पसंद नहीं आ रहा है और इसी के चलते इसका विरोध भी कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें आप देख सकते हैं शेर छोटे से कांच के पिंजरे में कैद दिख रहा है. इस पर लोगों का कहना है कि भले ही तरीका सभी को पंसद आ रहा हो पर शेर को पिंजरे में बिलकुल मज़ा नहीं आ रहा है. उनका कहना है शेर का पिंजरा काफी छोटा है जिसमें वो ठीक से बैठ भी नहीं पा रहा है. इतना ही नहीं लोगों का मानना है कि पशु संरक्षकों को इस पर कायर्वाही करनी चाहिए है क्योंकि ये शेर पर अत्याचार है और उसे जंगल में छोड़ देना चाहिए. 

 

WWF olarak temel yaklaşımımız türlerin öncelikle yerinde (in-situ), ya da milli parklar gibi korunan alanlarda yaşamasını sağlamak. Bununla birlikte, doğal yaşam alanı dışında kurulan (ex-situ) hayvanat bahçeleri de türlerin korunmasını sağlamak ve biyolojik çeşitlilik konusunda toplumsal farkındalık yaratmak için kullanılan araçlardır. Hayvanat bahçelerindeki canlıların yüksek standartlarda bakımı şarttır. Hayvanların iyi koşullarda yaşaması ziyaretçiler arasında da olumlu bir algı oluşmasına katkı sağlar. Bu nedenle, hayvanat bahçelerindeki uygulamaların konuyla ilgili ulusal düzenlemeler ile Dünya Hayvanat Bahçeleri ve Akvaryumlar Birliği Etik Kuralları ve Hayvan Refahı (WAZA) hükümlerine uygun olması gerekir. Modern hayvanat bahçelerinde öncelik hayvanların teşhiri değil doğal ortamlarına en uygun şekilde barındırılmalarıdır. Yabani hayvanları doğal yaşamdaki davranış ve ortamlarına uygun olmayan şartlarda barındıran hayvanat bahçelerinin günümüzde yeri yoktur. Ülkemizde hayvanat bahçelerinin ruhsat alımı ve sonrasında denetiminde eksikler vardır. Her canlı için gerekli asgari koşulların ayrıntılı bir şekilde tanımlandığı bir düzenlemeye ihtiyaç vardır. Video: Aslan, timsah, flamingo ve papağan ‘sergileyen’ nargile kafe #mevzoo @mevzoo

A post shared by WWF Türkiye (@wwf_turkiye) on

कैफे मेवजू की इस हरकत का वीडियो वायरल हो रहा है और लोग इसे घटिया बता रहे हैं. इसके विरोध में 2700 से ज्यादा लोगों ने कैफे के खिलाफ याचिका पर हस्ताक्षर भी किये हैं. वहीं कैफे के मालिक ने कहा है कि वो कुछ भी गलत नहीं कर रहे हैं. उसके पास पर्यटन से संबंधित चिड़ियाघर और पशु पुनर्वास केंद्र की आेर से जारी लाइसेंस भी है. खबर ये भी आई है, इनके पास शेर के अलावा इस कैफे में 35 खरगोश, कुछ हंस पक्षी, चार सांप, चार घोड़े, दो तोते, दो मगरमच्छ और एक बड़ी छिपकली की प्रजाति इग्‍यूएना भी मौजूद हैं.

दुनिया का खास है ये सबसे छोटा आइलैंड

जानवर के मांस से बनाया गया सबसे बड़ा सैंडविच

चोरी की कार से जब मिला ये, हैरान रह जायेंगे आप

?